उत्तर प्रदेश : 13 दिनों से चल रहा किसान धरना हुआ समाप्त, अब 20 मार्च को दिल्ली में आयोजित होगी महापंचायत

उत्तर प्रदेश : 13 दिनों से चल रहा किसान धरना हुआ समाप्त, अब 20 मार्च को दिल्ली में आयोजित होगी महापंचायत

शुक्रवार को भाकियु ने किया किसानों की महापंचायत का आयोजन, संयुक्त किसान मोर्चा के कुछ प्रमुख नेता समेत भारी संख्या में किसान मुजफ्फरनगर पहुंचे

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में पिछले 13 दिनों से भारतीय किसान यूनियन गन्ना मूल्य, गन्ना भुगतान, बिजली समस्या, आवारा मवेशी, भूमि अधिग्रहण जैसी किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर हैं। इस धरने को लेकर शुक्रवार को भाकियु ने किसानों की महापंचायत का आयोजन किया। इस महापंचायत में हिस्सा लेने के लिए संयुक्त किसान मोर्चा के कुछ प्रमुख नेता समेत भारी संख्या में किसान मुजफ्फरनगर पहुंचे। वहीं, आयोजन में हिस्सा लेने आए किसान नेताओं ने आगे की रणनीति पर विस्तार से चर्चा हुई।

इस दिन होगा महापंचायत का आयोजन

आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी इस महापंचायत का समर्थन किया जिससे दोनों पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता भी यहां मौजूद रहे। महापंचायत के दौरान राकेश टिकैत ने मंच से ऐलान किया कि 20 मार्च को दिल्ली में संसद भवन के आसपास बड़ी महापंचायत का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए सभी किसान तैयार रहेंगे। इस महापंचायत के दौरान एसएसपी मुजफ्फरनगर संजीव सुमन ने खुद मंच से किसानों को संबोधित करते हुए उनकी सभी मांगों को लेकर आश्वासन दिया। जिसके बाद राकेश टिकैत ने मंच से अनाउंसमेंट किया और पिछले 13 दिनों से चल रहा यह धरना समाप्त हो गया।

मीटर लगाने का विरोध

इस बीच मीडिया से बात करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अधिकारियों ने कहा कि हम सरकार के कहने पर आए हैं। किसान नेता और भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने नलकूपों पर मीटर लगाए जाने का विरोध करते हुए कहा कि पीएसी नहीं, मिलिट्री बुलाओ, पर मीटर नहीं लगेगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार अपने मीटर की बचाए चोरीयां बहुत बढ़ रही हैं।  उन्होंने कहा, बिजली मीटर एक बड़ा मुद्दा है। किसी भी किसान का मीटर जबरन नहीं लगाया जाएगा। जो आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन करें। इसके अलावा  राकेश टिकैत ने केंद्र और राज्य सरकार को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने यूपी में गन्ने का भाव 450 रुपये क्विंटल करने की मांग की।

13 दिनों की हड़ताल समाप्त, अब अगला निशाना दिल्ली

उन्होंने आगे कहा कि 13 दिनों की हड़ताल समाप्त हो गई है। राकेश टिकैत ने किसानों को चेताया ”हमारे आंदोलन का अगला पड़ाव फिर दिल्ली होगा। 20 मार्च से संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में दिल्ली में आंदोलन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 20 साल तक की लड़ाई के लिए तैयार रहें। अपना आंदोलन मजबूत रखें। अपने ट्रैक्टर को मजबूत रखें।