पूर्वी लद्दाख के डुंगती गांव के लोग -30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में भी नल का पानी पाकर खुश!

पूर्वी लद्दाख के डुंगती गांव के लोग -30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में भी नल का पानी पाकर खुश!

जल जीवन मिशन ग्रामीण भारत के लिये उम्मीद की किरण

पूर्वी लद्दाख के डुंगती गांव के लोग -30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान में भी नल का पानी पाकर खुशी मना रहे हैं। इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं ग्रामीणों को बधाई संदेश सोशल मीडिया के माध्यम से दिया। 

डुंगती में सफलता जल जीवन मिशन के माध्यम से "हर घर जल" (हर घर में नल का पानी) उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता का द्योतक है। मिशन का लक्ष्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल का जल कनेक्शन प्रदान करना है और इसे हाल के दिनों में सरकार की सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक माना जा रहा है।

डुंगती में सफलता सरकार और उसकी एजेंसियों की कड़ी मेहनत और समर्पण का परिणाम है, जिन्होंने ग्रामीण भारत को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने को प्राथमिकता दी है। गाँव में नल के पानी की व्यवस्था का गाँव के निवासियों के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ेगा, जो अतीत में ताजे पानी के सीमित स्रोतों से जूझते रहे हैं।

डुंगती में नल के पानी के संकट को प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता और जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की बदौलत सुलझा लिया गया है। सफलता की यह कहानी ग्रामीण भारत के लिए आशा की किरण है और प्रत्येक नागरिक के स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल तक पहुंच के मूल अधिकार को पूरा करने की दिशा में एक कदम है।