सिक्कों के चलन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई शुरू करने जा रही है ये पायलट योजना

सिक्कों के चलन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई शुरू करने जा रही है ये पायलट योजना

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति वक्तव्य में इस कदम की घोषणा करते हुए दी जानकारी

आज के समय सिक्कों का चलन में काफी कमी आ गयी है। डिजिटल समय में लोग नोट के सामने शायद ही सिक्के को अहमियत देते है। अब आरबीआई लोगों के बीच सिक्कों के उपयोग में बढ़ोत्तरी के लिए एक नई परियोजना पर विचार कर रहा है। दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक कुछ प्रमुख बैंकों के सहयोग से क्यूआर कोड आधारित सिक्कों के लिए वेंडिंग मशीनों पर एक पायलट परियोजना पर विचार कर रहा है।

आरबीआई के गवर्नर ने दी जानकारी

इस बारे में बात करते हुए आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति वक्तव्य में इस कदम की घोषणा करते हुए आज कहा, "क्यूसीवीएम एक तरह का कैशलेस सिक्का वितरण मशीन है जो एकीकृत यूपीआई का उपयोग करके ग्राहक के बैंक खाते में डेबिट करके सिक्कों का वितरण करेगा।" दास ने बताया कि उसकी योजना QR Code (Quick Response Code) पर आधारित कॉइन वेंडिंग मशीन लगाने की है। वो इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है।

कैसे निकलेगा एक सिक्का

वर्तमान में एटीएम मशीन से नोट ही निकालते थे लेकिन अब क्यूआर कोड बेस्ड वेल्डिंग मशीन का इस्तेमाल कर नोट की जगह सिक्के निकाल सकेंगे पर इसकी प्रक्रिया अलग होगी। इन वेल्डिंग मशीन का इस्तेमाल कर ग्राहक अपने फोन में यूपीआई ऐप के जरिए मशीन के ऊपर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करके सिक्कों को निकाल सकेंगे। QCVM भौतिक निविदा और बैंक नोटों के प्रमाणीकरण की आवश्यकता को समाप्त कर देगा। ग्राहकों के पास क्यूसीवीएम पर आवश्यक मात्रा और मूल्यवर्ग में सिक्कों को वापस लेने का विकल्प भी होगा। 

इन स्थानों पर लगेंगे मशीन

आपको बता दे कि आप जितनी कीमत के सिक्के को वेडिंग मशीन से बाहर निकाले ग्राहक के बैंक अकाउंट से वो पैसा कट जाएगा । लेकिन यह सुविधा अभी किन किन शहरों में शुरू की जाएगी । इसकी जानकारी अभी साझा नहीं की गयी है । फिलहाल पायलट परियोजना को शुरू में देश के 12 शहरों में 19 स्थानों पर शुरू करने की योजना है। इन वेंडिंग मशीनों को सुविधा और पहुंच बढ़ाने के लिए रेलवे स्टेशनों, शॉपिंग मॉल, मार्केटप्लेस जैसे सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित करने का इरादा है। यह जानकारी आरबीआई गवर्नर ने दी।

विदेशियों के लिए भी शुरू होगी सुविधा

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक और घोषणा में कहा कि अब भारत में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए भी UPI की सुविधा को शुरू किया जाएगा। G20 शुरू होने के साथ विदेशियों के लिए UPI सुविधा शुरू होगी। हालांकि ये सुविधा चुनिंदा एयरपोर्ट्स पर ही शुरू की जाएगी। साथ ही कहा गया कि  प्रायोगिक परीक्षणों से मिले फीडबैक के आधार पर बैंकों को QCVM का उपयोग करके सिक्कों के बेहतर वितरण को बढ़ावा देने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

Tags: ATM