सूरत : SMA प्रमुख ने व्यापारियों को सुझाए सेहतमंद व्यापार के टिप्स

सूरत : SMA प्रमुख ने व्यापारियों को सुझाए सेहतमंद व्यापार के टिप्स

SMA की साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग में 45 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये गये

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में दिनांक 05 फरवरी 2023  रविवार को प्रातःकाल 9 से 10 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए" प्रमुख नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई।  मीटिंग में 90 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 45 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये, जिनमें से 2 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया गया तथा बकाया मामले पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं, जो कि समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे।

नरेंद्र साबू ने टेक्सटाइल ट्रेडिंग व्यापार का एक फार्मूला बताया

 मीटिंग के प्रारम्भ में संगठन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने टेक्सटाइल ट्रेडिंग व्यापार का एक फार्मूला बताया। जिससे आप समय-समय पर अपने व्यापार की तंदुरूस्ती और सेहत चेक कर सकते हैं, आपको मालूम चल जायेगा कि आपका व्यापार सही चल रहा है या नहीं। अगर आपका व्यापार कहीं गड़बड़ आ रहा है तो आपको उसमें सुधार करने की आवश्यकता पड़ेगी।
 एक अच्छे सेहतमंद व्यापार के लिए जो चार बिंदु है वह इस प्रकार है। 

एसएमए प्रमुख के सुझाव इस प्रकार है 

  1. आप अपनी दुकान पर जितना भी स्टॉक रखते हैं उसका 10 प्रतिशत रोज बिकना चाहिए। 
  2. आपकी फर्म की टोटल उधार आपकी जो 1 महीने की सेल है उससे 3 गुना से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  3. आपको जो बाजार की देनदारी है वह आपकी एक महीने की जो सेल है उससे ज्यादा की रकम का नहीं होना चाहिए।
  4. आपने अपने व्यापार में जो पूंजी लगा रखी है उसमें 75 प्रतिशत खुद की होनी चाहिए। शेष 25 प्रतिशत में आपके ऊपर गांव की उधार या कोई बैंक का लोन इससे ज्यादा नहीं होनी चाहिए।अतः उपरोक्त फार्मूले के अनुसार आप अपने व्यापार को इन मापदंड पर रखकर समय-समय पर चैक कर सकते हैं। अगर इनमें कहीं कुछ गलत हो रहा है तो आपको अपने व्यापार को सुधारने की जरूरत पड़ेगी।
Tags: Surat