गुजरात : राजस्व बढ़ाने के लिए दोगुनी हुई जंत्री दर

गुजरात : राजस्व बढ़ाने के लिए दोगुनी हुई जंत्री दर

11 साल बाद राज्य में जंत्री में की गई बढोतरी

गुजरात में जंत्री रेट को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। राज्य सरकार ने जनवरी-2023 में जंत्री सर्वेक्षण कराने का निर्णय लिया था। इस संबंध में राजस्व विभाग ने सभी कलेक्टरों को स्टॉकहोल्डर्स के साथ बैठक कर उनके सुझाव लेने के निर्देश दिए थे। अब सरकार ने राज्य में जंत्री को दोगुना करने का फैसला किया है। अब 11 साल बाद राज्य में नई जंत्री लागू की जाएगी, ऐसी जानकारी मिल रही है। सोमवार से प्रदेश में नया जंत्री रेट लागू हो जाएगा।

11 साल बाद राज्य में जंत्री के दाम बढ़ेंगे

सूत्रों के मुताबिक गुजरात में जंत्री का रेट दोगुना कर दिया गया है। यह दर सोमवार से पूरे राज्य में प्रभावी हो जाएगी। फिलहाल एडहॉक के रुप में नई जंत्री लागू की जाएगी। उधर, प्रदेश में सर्वे समेत अन्य कार्य जारी रहेंगे। सर्वे पूरा होने के बाद नई जंत्री लागू होगी। सूत्रों की मानें तो देर रात तक जंत्री को लेकर सर्कुलर की घोषणा हो सकती है। 11 साल बाद राज्य में नई जंत्री दरें लागू होंगी।

यह मौजूदा जमीन की कीमतों के आधार पर तय किया जाएगा

सरकार द्वारा नई जंत्री को लागू करने से पहले दरों को संशोधित करने के लिए उपज अधीक्षक द्वारा एक कवायद शुरू की गई थी। जिसके तहत जिलाधिकारियों को जिले के स्टॉकहोल्डर्स और अधिकारियों के साथ बैठक कर उनके सुझाव और अभ्यावेदन प्राप्त करने को कहा गया है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कलेक्टर की राय सहित इसे विभाग को भेजने का भी निर्देश दिया। जिसके बाद स्टैंप ड्यूटी वैल्यूएशन सिस्टम विभिन्न क्षेत्रों में जमीन की मौजूदा कीमतों का निर्धारण करेगा।

जंत्री दरें 2011 में लागू हुईं थी

राजस्व विभाग द्वारा संशोधित जंत्री दरें मार्च-2011 में लागू की गई थी। चूंकि वे कीमतें बहुत अधिक थीं, विरोध और सरकार को प्रस्तुत करने के बाद, संशोधित कीमतों के साथ जंत्री को अप्रैल 2011 में लागू किया गया था। जो वर्तमान में प्रभावी है। सरकार ने 2019 के संकल्प के अनुसार जनवरी-2023 में जंत्री सर्वेक्षण शुरू करने का निर्णय लिया। जिसकी घोषणा अगले बजट सत्र के दौरान की जा सकती है।