सूरत : गरीब बच्चों को शिक्षा के साथ  मानसिक- शारीरिक बल की भी निःशुल्क तालीम

सूरत : गरीब बच्चों को शिक्षा के साथ  मानसिक- शारीरिक बल की भी निःशुल्क तालीम

पांडेसरा नागसेन नगर में पिछले 12 वर्षों से बिना किसी सरकारी सहायता के नि:शुल्क कोचिंग का संचालन 

पांडेसरा नागसेन नगर श्रमिक क्षेत्र में विगत 12 वर्षों से बिना किसी सरकारी सहायता के नि:शुल्क शिक्षण कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। यहां बच्चों को निजी स्कूल की तरह स्मार्ट क्लास, स्मार्ट बोर्ड, प्रोजेक्टर, जीपीएससी, यूपीएससी की तैयारी के लिए किताबें जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं, लेकिन इसके अलावा बच्चों को एनसीसी की कक्षाएं भी दी जा रही हैं। कड़ाके की ठंड में 60 बच्चे सुबह पांच बजे उठकर दौड़ रहे हैं।

पांडेसरा नागसेन नगर कस्बे में रहने वाले अधिकांश लोगों की आर्थिक स्थिति खराब है। पहले इस क्षेत्र में छात्र-छात्राएं केवल कक्षा-10 तक पढ़ते थे और कपड़ा मार्केटों या डाईंग मिलों में मजदूर के रूप में काम करते थे। छात्र कम उम्र में ही पढ़ाई छोड़कर घर का काम करने के लिए अपनी मां के साथ काम करने लगते थे। जब से युवाओं ने यह ट्यूशन क्लास शुरू की है, तब से अब तक लगभग 1000 छात्र निःशुल्क ट्यूशन क्लास का लाभ उठा चुके हैं। कक्षा में 12 शिक्षक निःशुल्क सहायता प्रदान कर रहे हैं। इतना ही नहीं, जो छात्र पहले यहां पढ़ते थे, वे आज उसी कक्षा में निःशुल्क शिक्षक के रूप में सेवा कर रहे हैं और बच्चों को पढ़ा रहे हैं और मानवता की इस श्रृंखला को चला रहे हैं।

खास बात यह है कि इन कक्षाओं का खर्च युवाओं द्वारा खुद चंदा लेकर उठाया जा रहा है और वे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों के भविष्य को संवारने की कोशिश कर रहे हैं। यहां गरीब बच्चों को न केवल मानसिक बल बल्कि शारीरिक शक्ति भी निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है।

समूह के एक सदस्य ने बताया कि इस कक्षा में अभी 180 बच्चे पढ़ रहे हैं और बच्चों को सभी विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। साथ ही व्यक्तित्व विकास पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। प्रत्येक रविवार को बच्चों को विभिन्न खेल गतिविधियों के लिए स्पॉट ग्राउंड में ले जाया जाता है। एनसीसी संवर्ग के शिक्षकों द्वारा बच्चों को एनसीसी प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। जिसके तहत करीब 60 छात्र कड़ाके की ठंड में भी परेड करते हैं। साथ ही रनिंग समेत कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं।

Tags: Surat