सूरत : बजट में हीरा उद्योग को समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का जीजेईपीसी के विजयभाई मांगुकिया ने धन्यवाद जताया 

सूरत : बजट में हीरा उद्योग को समर्थन देने के लिए प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री का जीजेईपीसी के विजयभाई मांगुकिया ने धन्यवाद जताया 

जीजेईपीसी गुजरात के क्षेत्रीय अध्यक्ष द्वारा सुधारोन्मुखी और निर्यातोन्मुखी बजट पेश करने के लिए बधाई दी।

जीजेईपीसी गुजरात के क्षेत्रीय अध्यक्ष विजय मांगुकिया ने जीजेईपीसी की ओर से मैं भारत सरकार और  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में एक मजबूत सुधारोन्मुखी और निर्यातोन्मुखी बजट पेश करने के लिए बधाई दी। वाणिज्य और उद्योग के मंत्री पीयूष गोयल हमारे प्रस्तावों का समर्थन करने और इसे वित्त मंत्रालय को सिफारिश के लिए धन्यवाद दिया।

केंद्रीय बजट 2023-24 में रत्न और आभूषण उद्योग को दिए गए समर्थन से भारत का रत्न और आभूषण उद्योग खुश है। अनुकूल नीतिगत सुधार उद्योग को मजबूत करेंगे और अगले दशक में विकास के नए अवसर पैदा करेंगे।

इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 13.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश एक बड़ा सकारात्मक कदम है। भारत का रत्न और आभूषण उद्योग देश की अर्थव्यवस्था में अग्रणी योगदानकर्ताओं में से एक है, और भारत हीरे के निर्माण में विश्व में अग्रणी है। जीजेईपीसी को आभूषण उद्योग में इस सफलता का अनुकरण करने और भारत को 'दुनिया का जौहरी' बनने में मदद करने की उम्मीद है।

लैबग्रोन डायमंड बीजों और मशीनों के स्वदेशी उत्पादन को प्रोत्साहित करने और आयात निर्भरता को कम करने के लिए आईआईटी मद्रास को पाँच वर्षों के लिए अनुसंधान और विकास अनुदान देने के लिए सरकार को धन्यवाद देते हैं। लैबग्रोन डायमंड  बीज पर आयात शुल्क को समाप्त करने और आयात शुल्क को 5% से घटाकर शून्य करने की हमारी मांग को स्वीकार करने के लिए मैं फिर से वित्त मंत्री और वाणिज्य मंत्री को धन्यवाद देता हूं। साथ ही, लैबग्रोन डायमंड के लिए नई टैरिफ लाइन 1 मई 2023 से लागू होगी, ताकि इस विशेष खंड में सटीक आयात/निर्यात डेटा उपलब्ध हो सके। आभूषणों का आयात शुल्क बढ़ाया गया है जो एक सराहनीय कदम माना जा सकता है, जिससे स्थानीय आभूषण निर्माताओं को प्रोत्साहन मिलेगा।

Tags: Surat GJEPC