अलका याज्ञिक के नाम गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड; लगातार तीसरी बार दुनिया भर में सबसे अधिक सुने जाने वाली गायिका बनीं

अलका याज्ञिक के नाम गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड; लगातार तीसरी बार दुनिया भर में सबसे अधिक सुने जाने वाली गायिका बनीं

2022 में अलका के गाने 15.3 अरब बार सुने गये

भारत की लोकप्रिय पार्श्व गायिका अलका याग्निक का बॉलीवुड फिल्मों में एक सफल संगीत कैरियर रहा है। उन्होंने कई फिल्मों के लिए कई हिट गाने रिकॉर्ड किए हैं और अपने गायन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें कई फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल हैं। अब ताजा समाचार ये है कि उन्होंने लगातार तीसरे साल गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाई है। टेलर स्विफ्ट, ड्रेक और बेयॉन्से जैसे दुनिया के सबसे बड़े गायकों को भी पछाड़ते हुए वह 2022 की सबसे अधिक सुनी गईं गायिका थीं। उनके सुने गये गीतों की संख्या दूसरों से अधिक है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अलका याग्निक के गीत 15.3 अरब बार सुने गये, यानि औसतन 42 मिलियन गीत प्रति दिन। यह उपलब्धि भी उन्होंने पिछले दो सालों में हासिल की है। 2021 में 17 बिलियन गीतों और 2020 में भी 16.6 गीतों के साथ वे दुनिया भर में सबसे ज्यादा सुनी जाने वाली गायिका के रूप में चोटी पर थीं।

सूची में उनके बाद दूसरे स्थान पर 14.7 बिलियन गीतों के साथ बैड बन्नी हैं। सूची में बाकी तीन भारतीय गायक हैं: उदित नारायण (10.8 बिलियन), अरिजीत सिंह (10.7 बिलियन) और कुमार शानू (9.09 बिलियन) गीत।

https://www.instagram.com/p/Cnwgg61sDVF/?hl=en

यह सूची एक आश्चर्य है क्योंकि करोड़पति गायक भी इतनी संख्या दर्ज नहीं कर पाए हैं। बीटीएस (7.95 बिलियन) और ब्लैकपिंक (7.03 बिलियन) आंकड़ों के साथ दोनों ने शीर्ष दस में जगह बनाई, जबकि द वीकेंड (5.7 बिलियन) ने 13वां स्थान प्राप्त किया; टेलर स्विफ्ट (4.33 अरब) 26वें स्थान पर रहीं; और ड्रेक (2.9 बिलियन) 50वें स्थान पर थे।

आपको बता दें कि अलका याग्निक ने कई प्रमुख संगीत निर्देशकों और भारतीय फिल्म उद्योग में कुछ सबसे बड़े नामों के साथ काम किया है। अलका याग्निक को उनकी सुरीली आवाज और हिंदी फिल्म संगीत उद्योग में योगदान के कारण "बॉलीवुड की नाइटिंगेल्स" के रूप में जाना जाता है। वह दुनिया भर के संगीत कार्यक्रमों और कार्यक्रमों में प्रदर्शन करती रहती हैं, अपने लोकप्रिय गीतों से प्रशंसकों का मनोरंजन करती हैं।

https://www.instagram.com/p/CdSjyUyFFB3/?hl=en

अलका 90 के दशक में बॉलीवुड की एक प्रमुख पार्श्व गायिका थीं, जिनके पास सैकड़ों गाने थे। उन्होंने माधुरी दीक्षित, जूही चावला, श्रीदेवी और अन्य लोगों के लिए पार्श्व गायन किया। उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में परदेसी परदेसी, गजब का है दिन, ताल से ताल मिला और हाल ही में अगर तुम साथ हो शामिल हैं। ये गीत कालातीत कालजयी बन गए हैं और आज भी दर्शकों के बीच लोकप्रिय हैं।