‘पोलर प्रीत’ के नाम से मशहूर प्रीत चांडी ने सबसे लंबे ध्रूवीय स्कीइंग अभियान का रिकॉर्ड बनाया

‘पोलर प्रीत’ के नाम से मशहूर प्रीत चांडी ने सबसे लंबे ध्रूवीय स्कीइंग अभियान का रिकॉर्ड बनाया

शून्य से नीचे -30 ‌डिग्री में 70 दिनों के भीतर 1485 किलोमीटर का अंतर काटा

भारतीय मूल की ब्रिटिश सिख सेना अधिकारी कैप्टन प्रीत चांडी ने बिना किसी की मदद के अकेले सबसे लंबे समय तक ध्रुवीय स्कीइंग अभियान का विश्व रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया है। ब्रिटिश सेना के हवाले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, कैप्टन चांडी ने 70 दिनों और 16 घंटों में 1,485 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए अंटार्कटिका में सबसे लंबे एकल और बिना सहायता प्राप्त अभियान का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

रोजाना 13 से 15 घंटे स्कीइंग किया

प्रीत चांडी अत्यधिक थकान और शून्य से 30 डिग्री तक के तापमान का सामना किया और दिन में 13 से 15 घंटे तक स्कीइंग की। इस दौरान उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। इस संबंध में कैप्टन चांडी ने इंस्टाग्राम पर अपनी उपलब्धि के बारे में लिखा कि पोलर प्रीत ने इतिहास में किसी महिला द्वारा सबसे लंबे, एकल और बिना सहायता वाले ध्रुवीय अभियान का विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

https://www.instagram.com/p/Cn4GiewN2op/?hl=en

इस छोर से दूसरे छोर तक जाने का लक्ष्य पूरा करने में करीब 160 किलोमीटर की दूरी से चूक गईं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कैप्टन चांडी ने जहां से शुरुआत की थी, वहां से करीब 160 किमी दूर इस छोर से दूसरे छोर तक जाने का टारगेट चूक गईं। 33 वर्षीय चांडी ने कहा कि मानसिक रूप से यह जानना कठिन था कि मेरे पास क्रॉसिंग बनाने के लिए पर्याप्त समय नहीं था, लेकिन अभियान मेरी सीमाओं को आगे बढ़ाने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने के बारे में था, इसलिए मैं इसे जारी रखना चाहती थी।

https://www.instagram.com/p/CnQD4GsoReg/?hl=en

किट और आपूर्ति को एक स्लेज पर खींचा जिसका वजन लगभग 120 किलोग्राम था

चांडी ने अपने अभियान के बारे में कहा कि ट्रेक के दौरान मैंने अपनी सारी किट और आपूर्ति को एक स्लेज पर खींचा, जिसका वजन -30 डिग्री सेल्सियस के तापमान और 60 मील प्रति घंटे की हवा की गति में लगभग 120 किलोग्राम था। गौरतलब है कि पुराना रिकॉर्ड 1381 किमी का था जो अंजा ब्लाचा ने 2020 में बनाया था। इसे चांडी ने तोड़ा है। उन्होंने 2022 में अपनी यात्रा शुरू की थी।

Tags: