सूरत : एसएमए की अनूठी पहल, व्यापारी भाइयों के साथ उनके परिवार की महिला सदस्यों को भी मीटिंग में चितंन हेतु किया आमंत्रित 

सूरत : एसएमए की अनूठी पहल, व्यापारी भाइयों के साथ उनके परिवार की महिला सदस्यों को भी मीटिंग में चितंन हेतु किया आमंत्रित 

परम्परागत नियमित रीति-रिवाज से हटकर यानी व्यापारी दम्पतियों के साथ आयोजित की गई

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन  व्यापारी भाईयों की निस्वार्थ सेवा में 29 जनवरी 2023  रविवार को प्रातःकाल 11.30 से 12.30 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में "एसएमए"  प्रमुख  नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई।  मीटिंग में 115 व्यापारी भाई-बहनों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से  सम्बंधित 10 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये, जिनमें से 1 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया गया। जबकि शेष मामलें पंच पैनल एवं लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं, जो कि समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेगें। यह मीटिंग सूरत मर्कनटाइल एसोसिएशन की परम्परागत नियमित रीति-रिवाज से हटकर यानी व्यापारी दम्पतियों के साथ आयोजित की गई।

 वर्तमान में व्यापारिक परिस्थितियाँ बहुत ही जटिल होती जा रही है

"एसएमए" ने पहली बार एक अनूठी पहल की है, जिसमें व्यापारी भाईयों के साथ उनके परिवार की महिला सदस्यों को भी व्यापारिक समस्या समाधान मीटिंग में चितंन हेतु आमंत्रित किया।  वर्तमान में व्यापारिक परिस्थितियाँ बहुत ही जटिल होती जा रही है और ऊपर से एकाकी पारिवारिक पृष्ठ भूमि और भी विषम परिस्थिति बना रही है। ऐसे विपरीत माहौल में अपने व्यापार में अपने परिवार की महिलाओं (माता,पत्नी या बहन) आदि की सक्रियता बढ़ाकर कैसे अपने व्यापार को विकसित तथा सुरक्षित किया जा सकें, इस विषय पर गहन चिंतन किया तथा बुद्धिजीवी महिलाओं के अनुभव को सुनने का सुअवसर प्राप्त हुआ है। मीटिंग का समापन स्वादिष्ट शानदार अल्पाहार के साथ सम्पन्न हुआ।

 मीटिंग में "एसएमए" परिवार के अशोक  गोयल,  राजकुमार चिरानिया ,दुर्गेश टिबडेवाल, हेमंत गोयल, महेश पाटोडिया , मनोज अग्रवाल, संजय अग्रवाल, अरविंद जैन, विजय कोटरीवाल, प्रकाश बेरीवाल, केवल असीजा आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति में समपन्न हुई। माहेश्वरी भवन समिति के अध्यक्ष घनश्याम चांडक, माहेश्वरी महिला जिला समाज की अध्यक्षा श्रीमती बीना तोषनीवाल, सविता जालान, शिखा गोलपूरिया, नेहा साबू सहित बड़ी संख्या में व्यापारी भाई-बहनों की सादर उपस्थिति रही। 

व्यापार, लोन, इन्वेस्टमेंट सभी की जानकारी पत्नी को होनी चाहिए :  श्रीमती विमला देवी साबू

मीटिंग की अतिथि और प्रखर वक्ता श्रीमती विमला देवी साबू ने आए हुए व्यापारी भाइयों और बहनों को बहुत ही महत्वपूर्ण उद्बोधन दिया। उन्होंने अपने उदबोधन में "नारी तू नारायणी" से प्रारंभ किया। उन्होंने कहा व्यापारी वर्ग में बहुत बड़ी कमी है कि अपने हमसफर से व्यापार में पारदर्शिता नहीं रखते। बिजनेस में अगर पार्टनरशिप है तो उसकी संपूर्ण जानकारी आपकी धर्मपत्नी को होनी चाहिए। बिजनेस के नाम पर यदि लोन लिया गया है तो उस लोन की भी संपूर्ण जानकारी आपकी पत्नी को होनी चाहिए। व्यापारिक या वेतन और किराया ब्याज की भी आय या किसी और प्रकार के इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले रिटर्न की भी जानकारी भी पत्नी को होनी चाहिए। परिवार के सदस्यों के नाम पर जो भी प्रॉपर्टी है या किसी भी प्रकार की इन्वेस्टमेंट एंव  एलआईसी आदि की जानकारी धर्मपत्नी को होनी चाहिए। श्रीमती विमला देवी साबु ने महिलाओं को भी विशेष यह बात बताई कि परिवार वालों का स्वास्थ्य का ध्यान तथा परिवार का वातावरण भी सौहार्दपूर्ण रखें, ताकि पारिवारिक टेंशन नहीं आए और अनावश्यक फिजूलखर्ची से बचें।
 

पारीवारिक व्यवसाय में महिलाओं की सक्रियता समय की मांग :  श्रीमती सुनीता गोस्वामी

मीटिंग की दूसरी अतिथि श्रीमती सुनीता गोस्वामी सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन इस अनोखी पहल की भूरि- भूरि प्रशंसा करते हुए उन्होंने मुख्य बातें बताई कि देश की 140 करोड़ की आबादी है, जिसमें महिलाओं का 45% हिस्सा है और सिर्फ 12 से 15 प्रतिशत महिलाएं ही काम करती है। लेकिन वर्तमान हालात को देखते हुए और महिलाओं को आगे आना चाहिए और कंधे से कंधे मिलाकर अपने पति व उनके व्यापार में सहयोग देना चाहिए। जिस तरीके से महिलाएं घर को चलाती हैं उसी तरह के व्यापार को भी अच्छी तरह चलाने की काबिलियत रखती है। देश के प्रधान सेवक नरेन्द्र मोदी ने बच्चों के परीक्षा पर चर्चा के दौरान कहा कि आपकी माँ से बड़ा मैनेजमेंट गुरु दूसरा कोई नही है। यानि परिवार की महिलाओं को समय का सदुपयोग तथा आर्थिक बजट बनाने में महारत हासिल है। अतः समय प्रबंधन भी महिलाओं से ज्यादा कोई अच्छा नहीं कर सकता है। वह आपके टेक्सटाइल व्यापार में बहुत ज्यादा मददगार हो सकती है। महिलाएं इंस्टाग्राम फेसबुक और भी रचनात्मक सोच से व्यापार बढ़ा सकती है।
 

व्यापारियों को अपने बैंक, इन्वेस्टमेंट एवं डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन जरूर से करना चाहिए :  मुरली सोमानी

मीटिंग के तीसरे अतिथि मुरली सोमानी जो पेशे से सीए हैं। उन्होंने भी सभा में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सभी व्यापारियों को अपने बैंक अकाउंट और इन्वेस्टमेंट अकाउंट यानी के डिमैट अकाउंट में नॉमिनेशन जरूर से करना चाहिए। इससे कोई भी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में बिना कानूनी अड़चन के नॉमिनी को पैसा मिल जाए और पार्टनरशिप डीड में प्रावधान कर देना चाहिए। पार्टनर की मृत्यु के बाद उसका हिस्सा उसकी पत्नी को चला जाए। अपनी सही आर्थिक स्थिति का पूरा हिसाब एक डायरी में लिख कर घर में सुरक्षित रखना चाहिए और समय-समय पर उसमें वस्तुस्थिति अपडेट करनी चाहिए। प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कम से कम 3 डायरेक्टर हों, जिसमें से एक वह अपनी पत्नी को भी बना सकता है। 

न्यूट्रल फैमिली व्यापारिक घरानों के लिए हानिकारक :  नरेन्द्र साबू 

सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र साबू ने कहा कि न्यूट्रल फैमिली व्यापारिक घरानों के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में व्यापारिक परिस्थितियाँ बहुत ही जटिल होती जा रही है और ऊपर से एकाकी पारिवारिक पृष्ठ भूमि और भी विषम परिस्थिति बना रही है। ऐसे विपरीत माहौल में व्यापार में अपने परिवार की महिलाओं (माता,पत्नी या बहन) आदि की सक्रियता बढ़ाकर व्यापार को विकसित तथा सुरक्षित करने की जरुरत है। इस दिशा में सभी व्यापारी बंधु को आगे बढ़ना चाहिए। 

Tags: Surat