सूरत : नगर निगम के बजट पर मनपा आयुक्त की अधिकारियों से चर्चा अंतिम चरण में

सूरत : नगर निगम के बजट पर मनपा आयुक्त की अधिकारियों से चर्चा अंतिम चरण में

नगर पालिका के सभी अंचलों से एकत्रित राजस्व के समान ही राजस्व की राशि परियोजना पर खर्च करने का आग्रह किया

सूरत नगर निगम को वर्ष 2022-23 का संशोधित बजट एवं वर्ष 2023-24 का प्रारूप बजट बाबत अधिकारियों के साथ आयुक्त की चर्चा लगभग अंतिम चरण में है। मनपा आयुक्त बजट की गहराई में उतर चुके हैं और नए कॉन्सेप्ट से बजट पर चर्चा कर रहे हैंं। अधिकारी भी हैरान रह गए जब नगर आयुक्त ने नगर पालिका के सभी अंचलों से परियोजना पर राजस्व की समान राशि खर्च करने का आग्रह किया।

मनपा आयुक्त की विभागिय अधिकारियों के गहनता से चर्चा

सूरत नगर आयुक्त शालिनी अग्रवाल मसौदा बजट पेश करने से पहले सभी विभाग प्रमुखों और नगर पालिका के जोन प्रमुखों के साथ वन-टू-वन बजट बैठक कर रही हैं। बैठक के साथ ही नगर निगम के अधिकारियों में चर्चा है कि पिछले कई वर्षों से किसी भी आयुक्त को प्रारंभिक बजट पर इतनी गहराई से चर्चा करते नहीं देखा गया है। 

जोन जितना राजस्व वसूलता है, उतना खर्च करने की योजना बनाएं

बजट चर्चा के दौरान नगर आयुक्त ने अधिकारियों से आग्रह किया कि जोन जितना राजस्व वसूलता है, उतना खर्च करने की योजना बनाएं। मनपा आयुक्त ने व्यय और राजस्व आय के बीच संतुलन बनाए रखने का आग्रह किया है। इसके अलावा नगर पालिका के स्वयं के कोष पर आश्रित न होकर वर्तमान में उपलब्ध आय के स्रोतों का अधिक से अधिक उपयोग करने तथा अधिक से अधिक वसूली के कार्य करने का निर्देश दिया है। अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने विचार व्यक्त किया कि बजट में नियोजन आय के आधार पर किया जाना चाहिए जिससे स्ववित्तपोषी पर बोझ नहीं पड़ेगा।

राजस्व आय और राजस्व व्यय के बीच की कमी दुर करने पर जोर

सूरत नगर निगम की राजस्व आय और राजस्व व्यय के बीच 600 करोड़ रुपये की कमी है। नगर पालिका के किसी भी विभाग या अंचल द्वारा बड़े प्रोजेक्ट पेश किए जाते हैं लेकिन इन प्रोजेक्ट की लागत कैसे पूरी की जाए, इसकी रिपोर्ट भी अधिकारियों को देने को कहा गया है।

26 जनवरी के बाद बजट पेश करने की संभावना

नगर निगम के सभी विभागीय अधिकारियों तथा सभी जोनल अधिकारियों के साथ बजट पर चर्चा विचारणा करने के बाद मनपा आयुक्त द्वारा बजट को आखिरि स्वरूप दिया जायेगा। संभवत: मनपा आयुक्त 27 से 30 जनवरी के दौरान वर्ष 2022-23 का संशोधित बजट एवं वर्ष 2023-24 का प्रारूप बजट बाबत मीडिया को ब्रिफ्रिंग करने के साथ शासकों के समक्ष बजट पेश किया जायेगा। 

Tags: Surat