सूरत : सार्वजनिक सड़कों पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई 

सूरत : सार्वजनिक सड़कों पर कचरा फेंकने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई 

सूरत में नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग ने सार्वजनिक तौर पर कचरा बैग फेंकने वालों पर फाइन लगाया 

सूरत नगर निगम पूरे देश में स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रथम आने के लिए सभी मोर्चों पर काम कर रहा है। सार्वजनिक स्थलों पर कूड़ा न फेंका जाए इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सूरत नगर निगम का स्वास्थ्य विभाग भी अलग-अलग सोसायटी क्षेत्रों में जाकर दंडात्मक कार्रवाई कर रहा है।

सार्वजनिक रूप से गंदगी करने पर जुर्माना

पिछले एक हफ्ते में सूरत शहर में सार्वजनिक सड़क पर कूड़ा फेंकने के मामले को लेकर कई वीडियो भी सामने आ रहे थे, जिसमें एक सोसायटी के लोग दूसरे सोसायटी के गेट के पास प्लास्टिक की थैलियों में कचरा फेंक कर गंदगी फैला रहे हैं। सोसायटी के पास सार्वजनिक सड़क पर कचरा फेंकने के कुछ वीडियो भी वायरल हुए थे। जिसमें महिलाएं सड़क पर कूड़ा फेंकती नजर आ रही थीं। सूरत नगर निगम ने आज अलग-अलग सोसायटियों के साथ चेकिंग कर सार्वजनिक रूप से कचरा फेंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई की।

स्थानीय लोगों व कर्मचारियों के बीच मारपीट

शहर के विभिन्न इलाकों में सार्वजनिक सड़क पर कचरा फेंकने वालों और सूरत नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के बीच झड़प हो रही है। मनपा ने सभी प्रकार की जानकारी देकर शहरवासियों से अपील की है कि वे कूड़ा कूड़ेदान में डालें या गीला व सूखा कूड़ा कूड़ा उठाने वाली गाडिय़ों में डालें। हालांकि लोग सड़कों पर कूड़ा फेंक कर गंदगी फैलाते नजर आ रहे हैं। इसी को लेकर सार्वजनिक रूप से कूड़ा फेंकते पकड़े जाने के बाद भी लोग कर्मचारियों से भिड़ जाते हैं।

सार्वजनिक सड़क पर कूड़ा फेंकना और गंदगी फैलाना सही नही 

सूरत नगर निगम के उपायुक्त डॉ. आशीष नायक ने कहा कि सूरत शहर में साफ-सफाई को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीरता से काम कर रहा है। नगर पालिका की पूरी टीम शहर में जहां कहीं भी कचरा मिले उसे हटाने का प्रयास कर रही है। लेकिन कुछ लोग अपने आलस्य के कारण कूड़ा उठाने वाले वाहन आते हैं तब वे कचरा फेंकने से बचते हैं। या इसे कूड़ेदान में भी नही डालते। जिससे सार्वजनिक मार्ग पर गंदगी का आलम बना रहता है। ऐसे में कचरा फेंकने वाले लोगों को नगर पालिका के कर्मचारी पकड़ लेते हैं। उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। सूरत की जनता से विनम्र निवेदन है कि शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें।

Tags: Surat