सूरत :  निजी एयरलाइन कंपनी द्वारा बेंगलुरु, कोलकाता, दिल्ली के लिए जल्द उड़ानें शुरू किए जाने की संभावना

सूरत :  निजी एयरलाइन कंपनी द्वारा बेंगलुरु, कोलकाता, दिल्ली के लिए जल्द उड़ानें शुरू किए जाने की संभावना

सूरत में यात्रियों, टूर ऑपरेटरों और उद्योग संघों के साथ बैठक की

टाटा समूह में विलय के बाद एयर एशिया एयरलाइंस 2019-20 में टू टियर सिटी में सबसे ज्यादा पैसेंजर ग्रोथ प्राप्त करने वाले सूरत एयरपोर्ट से दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु के लिए रोजाना उड़ान शुरू करने जा रही  है। एविएशन इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन मार्च-2023 के दूसरे सप्ताह तक सूरत एयरपोर्ट से तीन मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू कर देगी। तीनों शहरों को जोड़ने वाले फ्लाइट स्लॉट की मंजूरी के लिए एयरलाइंस ने एयरपोर्ट अथॉरिटी के वेस्टर्न रीजन से संपर्क किया है।

सूरत एक मात्र शारजाह अंतरराष्ट्रीय उड़ान, दुबई कनेक्टिविटी मिल सकती है

सूत्रों के मुताबिक, एयर एशिया की मार्केटिंग टीम ने सूरत में यात्रियों, टूर ऑपरेटरों और उद्योग संघों के साथ बैठक करने के बाद सोमवार को उड़ान कार्यक्रम की घोषणा की। संभावना है कि एयरलाइंस मौजूदा महीने के आखिरी हफ्ते से टिकटों की बुकिंग शुरू कर देंगी। अगर एयरलाइंस को मार्च में पार्किंग बे मिल जाता है तो सूरत एयरपोर्ट पर नाइट पार्किंग की सुविधा भी ली जा सकती है। टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस वर्तमान में सूरत हवाई अड्डे के लिए सप्ताह में तीन दिन एकमात्र सफल अंतरराष्ट्रीय उड़ान शारजाह-सूरत संचालित करती है। ऐसे में अगर एयरलाइंस पूरे स्टाफ के साथ परिचालन शुरू करती है तो सूरत-दुबई की नई कनेक्टिविटी भी मिल सकती है।

टाटा ग्रुप एयरलाइंस बनने के साथ, अधिक कनेक्टिविटी मिल सकती है

एयर एशिया ने जून-2018 में सूरत एयरपोर्ट से सूरत-बेंगलुरु उड़ान शुरू की थी। लेकिन किसी वजह से इस फ्लाइट बंद हो गई। बड़ी घोषणा के बाद कुछ समय के लिए फ्लाइट ओपरेट करने के बाद चलना बंद हो गया। हालाँकि, विस्तारा, एयर इंडिया और एयर एशिया के टाटा ग्रुप एयरलाइंस बनने के साथ, सूरत को अधिक कनेक्टिविटी मिल सकती है। अगर एयरपोर्ट अथॉरिटी एयरलाइंस को पर्याप्त सहयोग देती है तो सुरतियों को निश्चित तौर पर फायदा हो सकता है।

एयर एशिया ने टूर ऑपरेटर, ट्रैवलर्स को तीन शहरों की फ्लाइट शेड्यूल भेजा

कहाँ से कहाँ तक प्रस्थान / आगमन
बंगलौर सूरत 14.25 / 16.15
सूरत बैंगलोर 16.45 / 19.00
दिल्ली सूरत 08.20 / 10.00
सूरत दिल्ली 11.00 / 12.40
कोलकाता सूरत 13.55 / 16.30
सूरत कोलकाता 17.05 / 19.40

घोषणा के बाद विस्तारा एयर और गो-फर्स्ट उड़ानें शुरू नहीं कर सकीं

नई उड़ानों की घोषणा के बाद भी विस्तारा एयर और गो-फर्स्ट एयरलाइंस सूरत एयरपोर्ट से परिचालन शुरू नहीं कर सकीं। वजह बताई जा रही है कि सूरत एयरपोर्ट पर चल रहे पैरेलल टैक्सी ट्रैक और एप्रन के काम के चलते एयरलाइंस अभी इंतजार करना चाहती हैं।  प्रतिबंधों के कारण सूरत से एक समय में प्रस्थान करने वाली दैनिक 26 उड़ानों की संख्या घटकर केवल 11 रह गई है। पाबंदियों के चलते एयरलाइंस ने 12 नए स्लॉट के लिए मंजूरी मिलने के बाद उड़ानें शुरू नहीं की हैं। क्योंकि, एयरलाइंस को पार्किंग बे की सुविधा नहीं मिल रही है। गो-फर्स्ट एयरलाइंस ने 5 रूटों की मंजूरी लेने के बाद किन्हीं कारणों से यह उड़ान शुरू नहीं की है। इसी तरह विस्तारा एयरलाइंस भी सूरत से उड़ानें शुरू करने की घोषणा के बाद हवाई परिचालन शुरू नहीं कर सकी।

Tags: Surat