सूरत : चैंबर द्वारा बांग्लादेश में  'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन

सूरत : चैंबर द्वारा बांग्लादेश में  'इंडिया टेक्सटाइल ट्रेड फेयर' का आयोजन

पहली बार पूरी कपड़ा श्रृंखला के लिए ढाका में चार दिवसीय प्रदर्शनी में सूरत के 60 उद्योगपतियों ने भाग लिया 

दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री और दक्षिण गुजरात चैंबर ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज डेवलपमेंट सेंटर द्वारा आयोजित प्रदर्शनियों की श्रृंखला के तहत 11 से 14 जनवरी, 2023 तक अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सिटी, बसुंधरा, ढाका, बांग्लादेश में पहली बार भारत वस्त्र व्यापार मेला आयोजित किया गया। इस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले प्रदर्शकों के साथ चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोड़ावाला, उपाध्यक्ष रमेश वघासिया, मानद मंत्री भावेश टेलर, मानद कोषाध्यक्ष भावेश गढ़िया और प्रदर्शनी अध्यक्ष अमीश शाह और सह अध्यक्ष हर्षल भगत बांग्लादेश में मौजूद रहेंगे।

कपड़ा उद्योगपतियों को सीधा मंच प्रदान करने के लिए ढाका में चार दिवसीय भव्य प्रदर्शनी का आयोजन

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने कहा कि सूरत में बनने वाले धागे, कपड़े, गारमेंट्स और एक्सेसरीज के लिए बांग्लादेश में बहुत बड़ा बाजार है। चैंबर ऑफ कॉमर्स ने बांग्लादेश के ढाका में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी का आयोजन किया है, जहां सूरत के व्यापारी अपने उत्पादों को आसानी से बेच सकते हैं। दक्षिण गुजरात के लगभग 60 कपड़ा उद्योगपति भाग लेंगे और अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

बांग्लादेश चीन बदेल भारत से आयात बढाने का उदेश्य

बांग्लादेश दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा परिधान निर्यातक है। देश सालाना 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के परिधानों का निर्यात करता है। मौजूदा समय में बांग्लादेश चीन से हर साल 6 बि‌लियन डॉलर का कपड़ा आयात करता है। जिसमें भारत से केवल 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का आयात किया जाता है। हालाँकि, चीन में बने अधिकांश गुणवत्ता वाले वस्त्र भारत में भी बनते हैं। बांग्लादेश यार्न, कपास और बुने हुए कपड़ों का सबसे बड़ा आयातक है।

दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध बहुत अच्छे

सूरत के कपड़ा उद्योग ने इन कपड़ों के उत्पादन में महारत हासिल कर ली है। भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय व्यापार संबंध और राजनीतिक संबंध बहुत अच्छे हैं। ये दोनों देश दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ के सदस्य भी हैं। इसलिए बांग्लादेश सूरत के कपड़ा उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार हो सकता है, इसलिए यह प्रदर्शनी सूरत के कपड़ा उद्योग के लिए सीधे बांग्लादेश के परिधान निर्माताओं को कपड़ा निर्यात करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच मुक्त व्यापार समझौता जल्द होने की उम्मीद

जब बांग्लादेश के वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी ने भारत का दौरा किया, तो भारत और बांग्लादेश के बीच मुक्त व्यापार समझौते के संबंध में भारत के केंद्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल के साथ विस्तृत चर्चा हुई। अगर भारत से बांग्लादेश को निर्यात होने वाले कपड़ा उत्पादों पर शुल्क नहीं लगाया जाता है तो भारत और सूरत बांग्लादेश के लिए प्रमुख कपड़ा आपूर्तिकर्ता बन सकते हैं। इसके अलावा, बांग्लादेश द्वारा वर्ष 2021 में जितना कपड़ा आयात किया गया था, वह वर्ष 2022 में केवल छह महीनों में किया गया था। सूरत के उद्यमी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

सूरत के कपड़ा उद्योग को बांग्लादेशी बाजार में सीधी पहुंच

इसके अलावा चार हजार से ज्यादा फैक्ट्रियां बांग्लादेश में स्थित हैं। जहां से साड़ी, ड्रेस मटेरियल, सलवार सूट, ब्राइडल वियर, डिजाइनर वियर, गाउन और कुर्तियां, इंडो वेस्टर्न वियर और कैजुअल वियर जैसे शर्ट, ट्राउजर, टी शर्ट, डेनिम, जैकेट और बुने हुए वियर जैसे निटवेअर और स्वेटर का निर्यात किया जाता है। बांग्लादेश सालाना 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के लेडीज वियर का निर्यात करता है और सूरत लेडीज वियर फैब्रिक्स का एक प्रमुख उत्पादक है, जिससे सूरत के कपड़ा उद्योग को बांग्लादेशी बाजार में सीधी पहुंच मिलती है।

Tags: Surat SGCCI