सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने स्थापत्य प्रदर्शनी में स्टील स्लैग ब्रांड आकार लॉन्च किया  

सूरत : एएम/एनएस इंडिया ने स्थापत्य प्रदर्शनी में स्टील स्लैग ब्रांड आकार लॉन्च किया  

कंपनी ने सड़कों के निर्माण में स्टील स्लैग का पुन: उपयोग करने के लिए नई तकनीक की पहेल का नेतृत्व किया 

दुनिया के दो प्रमुख स्टील उत्पादक आर्सेलर मित्तल और निप्पॉन स्टील के संयुक्त उद्यम एएम/एनएस इंडिया ने शुक्रवार को सूरत में आयोजित स्थापत्य प्रदर्शनी में अपना स्टील स्लैग ब्रांड आकार लॉन्च किया।

केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्रीदर्शना जरदोश, सूरत के मेयर हेमाली बोघावाला तथा एसएमसी स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल की उपस्थिति में इस नए ब्रांड आकार का लॉन्चिंग हुआ। इस दौरान बड़ी संख्या में जाने माने सिविल इंजीनियर,  उद्योग के प्रतिनिधि और सरकारी अधिकारी उपस्थित थे।    

एएम/एनएस इंडियाने प्राथमिक स्टील(इस्पात) निर्माण प्रक्रिया के दौरान प्राप्त एक बाय-प्रोडक्ट स्टील स्लैग का सड़कों और राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण में पुन:उपयोग करने के  लिए नई आधुनिक तकनीक की पहेल कर इसका नेतृत्व किया है। एएम/एनएस इंडिया ने सड़क निर्माण में स्टील स्लैग के उपयोग को प्रदर्शित भी किया है और राष्ट्रीय राजमार्गों और अन्य सड़क परियोजनाओं के लिए इसकी आपूर्ति कर रही है।    

एएम/एनएस इंडिया के कैपेक्स प्रोक्योरमेंट एंड सेकेंडरी सेल्स विभाग केप्रमुख अरुणी मिश्रा ने कहा कि, सड़क एवं भवन निर्माण में उपयोग कि ए जाने वाल नैचुरल एग्रीगेट्स की तुलना में स्टील स्लैग से बने एग्रीगेट्स पर्यावरण के अनुकूल और किफायती विकल्प हैं।  हमारे स्टील स्लैग ब्रांड आकार की लॉन्चिंग काउद्देश्य स्लैग बाजार को अधिक संगठित बनाना और स्टील स्लैग और इसके विभिन्न लाभों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना है।    

स्टील स्लैग अपने अच्छे आकार कारक, उच्च घर्षण प्रतिरोध और उत्कृष्ट स्किड प्रतिरोध गुणों के कारण एक आदर्श समग्र सामग्री है। इसके अलावा, इस में नैचुरल एग्रीगेट्स की तुलना में अधिक भार वहन क्षमता है।    

भारतीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के राष्ट्रीय परियोजना निदेशक तुषार व्यास ने कहा कि, सड़कों और राजमार्गों के निर्माण में नैचुरल एग्रीगेट्स के स्थान पर स्टील स्लैग का प्रतिस्थापन सड़क निर्माण सेगमेन्ट में क्रांति ला सकते हैं। यह न सिर्फ कार्बन फूटप्रिंट और अपशिष्ट निपटान के मामलों को कम करता है किन्तु नैचुरल एग्रीगेट्स का बेहतर विक ल्प भी हो सकता है। इसक्षेत्र में व्यापक रिसर्च(अनुसंधान) कार्य चल रहा है और इसके परिणाम काफी उत्साह जनक हैं। स्टील स्लैग से निर्मित सड़कें है। विनिर्देशों को पूरा करेंगी और हम राजमार्ग निर्माण में स्टील स्लैग के उपयोग को बढ़ा ने के तरीकों पर विचार कर रह हैं।    सड़क निर्माण के अलावा प्रीकास्ट, पेवरब्लॉक, ईंटबनाने, रेडीमिक्स कंक्रीट, टेट्रापॉड, लैंडफिलिंग, लैंडरिक्लेमेशन आदि में भी स्टील स्लैग का उपयोग होता है। इसके अलावा, स्लैग बड़ी मात्रा में आसानी से उपलब्ध है।

एएम/एनएस इंडिया हजीरा में 9 मिलियन टन प्रति वर्ष का एकीकृत इस्पात संयंत्र, प्रति वर्ष लगभग 5.5 लाख टन प्रोसेस्ड (संसाधित) स्टील स्लैग का उत्पन्न क रता है। स्टील स्लैग का आकार 0.5 मिमी से 250 मिमी तक होता है।    

एएम/एनएस इंडिया ने मई-2011 में अपने स्टील प्लांट के पास हजीरा में स्टील स्लैग का उपयोग करके देश की पहली सड़क का निर्माण किया है। कंपनी ने 1.2 किलो मीटर संपूर्ण स्टील स्लैग रोड के निर्माण में एक लाख टन 100 प्रतिशत संसाधित स्टील स्लैग एग्रीगेट्स का उपयोग किया है। कंपनी सूरत मेंविभिन्न राज्य राजमार्गों और सड़कों के अलावा वड़ोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के लगभग 37 किमी के स्ट्रेच के निर्माण के लिए स्टील स्लैग की आपूर्ति कर रही है।    

एएम/एनएस इंडिया के स्टील स्लैग का उपयोग सूरत एयरपोर्ट और मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर (बुलेटट्रेन) प्रोजेक्ट के निर्माण में किया जा रहा है। हाई-वे से सूरत में आगामी डायमंड बूर्स तक प्रत्येक 1 किमी के चार पैच भी स्टील स्लैग एग्रीगेट्स का उपयोग करके बनाए गए हैं।

Tags: Surat