अहमदाबाद : अब चीनी डोर से पतंग उड़ाने वालों की खैर नहीं, पहली बार पतंग उड़ाने वाला गिरफ्तार हुआ

अहमदाबाद : अब चीनी डोर से पतंग उड़ाने वालों की खैर नहीं, पहली बार पतंग उड़ाने वाला गिरफ्तार हुआ

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद हरकत में सरकार, तुक्कल की बिक्री पर भी रोक

हाईकोर्ट ने चाइनीज मांझे की बिक्री और इससे होने वाली मौतों को लेकर गुजरात सरकार की खिंचाई की थी। इसके बाद राज्य सरकार ने कोर्ट में हलफनामा पेश किया है। इस मसले पर शुक्रवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। उच्च न्यायालय द्वारा सरकार के खिलाफ टिप्पणी के बाद  पुलिस हरकत में आई है और राज्य में कई स्थानों से बड़ी मात्रा में चीनी डोर जब्त कर इसे बेचने वाले व्यापारियों को गिरफ्तार किया है। वहीं पुलिस ने तुक्कल की बिक्री पर भी रोक लगा दी है। साथ ही अगर कोई व्यक्ति चाइनीज डोर से पतंग उड़ाता है तो उसे भी गिरफ्तार किया जाएगा। पुलिस चाइनीज डोर से पतंगबाजी करने वालों को भी सबक सिखा रही है। गुजरात का इस तरह का पहला मामला अहमदाबाद में सामने आया है।

अहमदाबाद में पुलिस ने 170 मामलों में 200 से ज्यादा व्यापारियों को गिरफ्तार किया 

गुजरात में पहली बार अहमदाबाद में चाइनीज डोर से पतंग उड़ाने वाले शख्स के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है। शहर के घाटलोडिया में चाइनीज डोर वाली पतंग उड़ाने वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई है। पुलिस ने अजय वाघेला नाम के युवक को गिरफ्तार कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। अहमदाबाद शहर में चाइनीज डोर के 170 मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने 200 से अधिक व्यापारियों को गिरफ्तार किया है। नागरिकों से भी अपील की गई है कि चाइनीज डोरी की अवैध बिक्री के बारे में पुलिस को सूचित करें। जिसके आधार पर पुलिस द्वारा छापेमारी कर कार्रवाई की जायेगी।

महीसागर जिले में 21 लाख का माल जब्त

पुलिस ने महीसागर जिले के बालासिनोर जीआईडीसी से 21 लाख रुपये मूल्य के चाइनीज डोरे से भरा का एक ट्रक जब्त किया, लेकिन आरोपी भागने में सफल रहे। जबकि अहमदाबाद में चाइनीज डोर की बिक्री हो रही है। चाइनीज डोर ऐसे बिक रहे हैं जैसे कानून का किसी को डर नहीं है। पुलिस ऐसे कारोबारियों को गिरफ्तार कर रही है। इसके अलावा, पुलिस अधिकारियों से न केवल चीनी डोरी को जब्त करने का आग्रह किया गया है, बल्कि जांच में जानकारी मिलने पर आपूर्तिकर्ता और चीनी डोरी खरीदने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज करने की ताकीद की गई है।