सूरत : डोनेट लाइफ संस्था और जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा पतंगोत्सव का आयोजन

सूरत : डोनेट लाइफ संस्था और जिला क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा पतंगोत्सव का आयोजन

अंगदान जन-जागरूकता  के लिए रविवार 8 जनवरी 2023 को ‘अंग दाता परिवार’ के साथ लालभाई स्टेडियम में  पतंग महोत्सव

एक अनुमान के मुताबिक देश में हर साल 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत अंगों की कमी के कारण हो जाती है। राज्य में अंगदान के लिए पिछले 17 साल से जनजागरूकता का काम कर रही और गुजरात में अंगदान में अग्रणी सूरत की डोनेट लाइफ संस्था और सूरत डिस्ट्रीक्ट क्रिकेट एसोसिएशन (एसडीसीए) द्वारा 8 जनवरी को लालभाई कोन्ट्राक्टर स्टेडियम में पतंगोत्सव का आयोजन किया है। समाज में अंगदान को लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरुक है, लोग अंगदान के महत्व को समझे, अंगदान का संकल्प लें और अधिक से अधिक लोग अपने ब्रेन डेड रिश्तेदारों के अंगों का दान करें। 

लालभाई कोन्ट्राक्टर स्टेडिय में होगा पतंगोत्सव

अंग विफल मरीजों को नया जीवन देने के लिए आगे आने वाले परिवारों के प्रति आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से "पतंगोत्सव अंग दाता परिवार संग" का आयोजन किया है। किडनी, लिवर, फेफड़े और हार्ट फेल्योर के मरीजों को डोनेशन देकर और उन परिवारों के प्रति आभार व्यक्त किया जायेगा। डोनट लाईफ और सूरत जिला क्रिकेट संघ द्वारा रविवार 8 जनवरी 2023 को सुबह 08:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक लालभाई कॉन्ट्रैक्टर स्टेडियम, डुमस रोड, सूरत में आयोजित किया गया है। जिसमें डोनेट लाइफ द्वारा पतंग और फिरकी सिस्टम को जमीन से ऊपर रखा जाता है।

हाथों का ट्रान्सप्लान्ट करानेवाले दो लोग उपस्थित रहेंगे

कोरोना के कारण पिछले दो सालों से डोनेट लाईफ पतंगोत्सव आयोजित नही कर पाई थी। इस पतंगमहोत्सव में अक्टूबर, 2021 और जनवरी, 2022 में डोनेट लाईफ संस्था द्वारा सूरत से दान किए गए हाथों का ट्रान्सप्लान्ट द्वारा नया जीवन प्राप्त करनेवाले पुणे से 31 वर्षीय व्यक्ति और औरंगाबाद से 35 वर्षीय महिला अपने परिवारों के साथ इस पतंग उत्सव में भाग लेने आ रहे हैं।

शहर की विभिन्न संस्थाओं से सहयोग से जगजागरूकता का प्रयास

इस पतंग महोत्सव में अंगदाताओं के परिवार, शहर के विभिन्न अस्पतालों के प्रशासक, सूरत शहर के डॉक्टर मित्र, सामाजिक संगठन, समाज के नेता, स्कूल-कॉलेज के छात्र, विभिन्न दलों के राजनीतिक नेता, शहर के विभिन्न विभागों के प्रमुख तथा नागरिक पतंगों के माध्यम से अंगदान-जीवनदान का संदेश समाज में प्रसारित करेंगे।डोनेट लाइफ के अध्यक्ष नीलेश मंडलेवाला ने नागरिकों से अपील की है कि इस पतंग महोत्सव में अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर अंगदान और जीवनदान का संदेश समाज में फैलाएं।

Tags: Surat