गुजरात : साल के पहले दिन द्वारिकाधीश के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी

गुजरात : साल के पहले दिन द्वारिकाधीश के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी

कालिया ठाकर का किया गया आलौकिक श्रृंगार 

साल 2023 के पहले दिन तीर्थ द्वारका में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं को देखा गया। क्रिसमस की छुट्टी होने के कारण बड़ी संख्या में पर्यटक द्वारका पहुंचे। साल के पहले दिन द्वारका और आसपास के इलाकों से भी स्थानीय लोग कालिया ठाकर के दर्शन करने के लिए उमड़ पड़े। जगत मंदिर के मोक्ष द्वार और स्वर्ग द्वार पर भावी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गई।

कालिया ठाकर का अलौकिक दर्शन

 साल 2023 के पहले दिन कालिया ठाकर के दर्शन के लिए देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचे। पुजारी परिवार ने श्रीजी का आलौकिक श्रृंगार किया और भगवान को भोग भी लगाया। द्वारका में तमाम होटल और गेस्ट हाउस में सैलानियों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ था। यह भीड़ अभी तीन से चार दिन और रहेगी।

द्वारका में बड़ी संख्या में लोगों ने साल 2022 का अंतिम सूर्यास्त देखा

वर्ष के अंत में बड़ी संख्या में पर्यटकों ने देवभूमि द्वारका का रूख किया और द्वारका के विभिन्न पर्यटन स्थलों का भ्रमण किया। लोगों ने खासकर समुद्र तट और शिवराजपुर बीच पर सेल्फी लेकर साल 2022 की यादों को कैद किया। तो वहीं साल 2023 के सूर्योदय का दृश्य भी कैमरे में कैद किया।

गुजरात के विभिन्न स्थानों पर पर्यटकों की भीड़

गुजराती पर्यटक क्रिसमस और नव वर्ष मनाने के लिए बड़ी संख्या में कच्छ, गिर सोमनाथ, द्वारका पहुंचे। क्रिसमस मिनी वेकेशन के दौरान कच्छ के पर्यटन स्थल खचाखच भरे रहते हैं। कोरोना महामारी के बाद पहली बार कच्छ के पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक आ रहे हैं। रणोत्सव और क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान डेढ़ लाख से ज्यादा पर्यटक कच्छ में आ चुके हैं, जिससे होटलों से लेकर ठहरने की सभी जगहें फुल हो चुकी हैं।

पर्यटकों ने रेगिस्तान से साल का आखिरी सूर्यास्त देखा

धार्मिक, ऐतिहासिक स्थलों सहित रणोत्सव और अब स्मृतिवन देखने आए लोगों में उत्साह देखा गया और कहा कि वे पर्यटन स्थलों से प्रभावित हैं। पर्यटकों ने रेगिस्तान से साल का आखिरी सूर्यास्त देखा। इसलिए कुछ पर्यटक सुबह-सुबह रेगिस्तानी इलाके में पहुंच गए और साल 2023 का सूर्योदय देखने का अवसर लिया। प्राग महल, मांडवीना बीच, नारायण सरोवर जैसे स्थलों पर पर्यटक पारिवारिक सैर का लुत्फ उठा रहे हैं।

Tags: Dwarka