क्रिकेट विश्व कप 2023 : चौथी बार भारत में होने जा रहा है ये टूर्नामेंट, पहली बार भारत बनेगा एकल मेजबान

क्रिकेट विश्व कप 2023 : चौथी बार भारत में होने जा रहा है ये टूर्नामेंट, पहली बार भारत बनेगा एकल मेजबान

इससे पहले साल 2011 में भारत ने की थी मेजबानी, भारत ने श्रीलंका को हराकर जीता था विश्व कप

ये साल क्रिकेट प्रेमियों के लिए खास रहने वाला है। इस साल विश्व कप होने वाला है। नया साल शुरू होते ही आगामी 2023 वनडे वर्ल्ड कप की उलटी गिनती भी शुरू हो गई है। इस वर्ल्ड कप के सभी मैच भारत में खेले जाने हैं। इस वर्ल्ड कप का आयोजन अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहा है। इस वर्ल्ड कप के कार्यक्रम की घोषणा अभी नहीं की गई है।

इतिहास पर नजर करें तो भारत में चौथी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है। हालांकि इस साल पहली बार होगा जब विश्व कप के सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और भारत अकेला मेजबान होगा। इससे पहले भारत ने साझा या संयुक्त मेजबानी की थी। आखिरी क्रिकेट विश्व कप 2019 में इंग्लैंड और वेल्स में खेला गया था।

विश्व कप में 10 टीमें होंगी और 2019 की तरह ही नियम होंगे

आपको बता दें कि आगामी 2023 एकदिवसीय विश्व कप में कुल 10 टीमें होंगी और 2019 विश्व कप जैसा कोई समूह नहीं होगा। सभी टीमों को 9 टीमों के खिलाफ खेलना है और टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी। इस आईसीसी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान एक बार फिर आमने-सामने हो सकते हैं। इस वर्ल्ड कप के लिए अब तक 7 टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए वर्ल्ड कप सुपर लीग का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कुल 13 टीमों को शामिल किया गया है।

इससे पहले भारत में विश्व कप का आयोजन

गौरतलब है कि इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भी कर चुका है। 1987 में भारत के साथ पाकिस्तान, 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका और 2011 में भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने संयुक्त रूप से विश्व कप की मेजबानी की। टीम इंडिया ने आखिरी बार 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीता था। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराया था।

Tags: