अहमदाबाद : एसओजी क्राइम ब्रांच ने एक विशेष ड्रग एनालिटिकल टेस्ट किट लॉन्च की

अहमदाबाद : एसओजी क्राइम ब्रांच ने एक विशेष ड्रग एनालिटिकल टेस्ट किट लॉन्च की

अब केवल 10 मिनट में पता चल जाएगा कि ड्रग्स लिया गया है या नहीं

अहमदाबाद एसओजी क्राइम ब्रांच ने एक विशेष प्रकार की ड्रग एनालिटिकल टेस्ट किट विकसित की है। जिसके आधार पर जिस व्यक्ति ने नशा किया है उसका परीक्षण कर मात्र 10 मिनट में यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है कि ड्रग ली है या नहीं और यदि ली है तो किस प्रकार की ड्रग्स ली है। अभी तक एल्कोहॉलिक टेस्ट की किट शहर की पुलिस के पास होती थी, लेकिन अब ड्रग टेस्टिंग किट अहमदाबाद एसओजी क्राइम के पास आ गई है और 31 दिसंबर की रात से इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

इस मशीन से ड्रग्स किट का इस्तेमाल गुजरात में पहली बार किया जाएगा

अहमदाबाद एसओजी क्राइम ब्रांच ने एक बार फिर ड्रग टेस्ट किट तैनात की है। पिछली रथयात्रा में कई इलाकों में इस ड्रग टेस्टिंग किट से ड्रग लेने के संदेह में  व्यक्तियों की जांच की गई थी। लेकिन इस मशीन से ड्रग्स किट का इस्तेमाल गुजरात में पहली बार किया जाएगा। इस किट से 10 मिनट के अंदर पता चल जाता है कि किसी व्यक्ति ने ड्रग ली है या नहीं और बाद में इस किट से लिए गए सैंपल को भी एफएसएल भेजा जाता है।

31 दिसंबर की रात नशा करने वालों की जांच की जाएगी

इतना ही नहीं टेस्ट करने के बाद मशीन से एक पर्ची निकलती है जिसमें ड्रग की मात्रा दिखाई देती है। हालांकि इस किट की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 15 लाख रुपये है और इसकी टेस्टिंग की वस्तुओं की कीमत 2000 है जिसे सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल किया जा सकता है। एसओजी क्राइम द्वारा विकसित इस किट के जरिए नशा करने वालों पर लगाम लगाई जाएगी।

हाल ही में रथ यात्रा के रूट पर ड्रग चेकिंग किट का प्रयोग प्रायोगिक तौर पर किया गया था। इसके बाद शहर के नशा हॉटस्पॉट क्षेत्र में इस किट से प्रतिदिन संदिग्ध व्यक्तियों का परीक्षण किया गया। फिर 31 दिसंबर की रात नशा करने वालों की जांच की जाएगी।

पुलिस ड्रग विक्रेताओं तक पहुंच सकेगी

पुलिस को इस टेस्टिंग किट के जरिए अगर कोई व्यक्ति नशा करता हुआ मिलता है तो पहले उसकी काउंसलिंग की जाएगी। इस ऑपरेशन के जरिए पुलिस को यह पता लगाने में आसानी होगी कि मादक पदार्थ की मात्रा कहां से और किससे लाई गई थी और पुलिस ड्रग विक्रेताओं तक पहुंच सकेगी।

Tags: