ट्वीटर कार्यस्थल पर खर्च कटौती का चला ऐसा अभियान कि कर्मचारियों को घर से टॉयलेट पेपर ले जाने की जरूरत पड़ रही!

ट्वीटर कार्यस्थल पर खर्च कटौती का चला ऐसा अभियान कि कर्मचारियों को घर से टॉयलेट पेपर ले जाने की जरूरत पड़ रही!

न्यूयोर्क टाइम्स की रिपोर्ट में किया गया दावा

ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क पर लगता है खर्च में कटौती का भूत सवार हो गया है और वे एक के बाद एक विभिन्न प्रकार के खर्चों में कटौती कर के पैसे बचाने में जुटे हुए दिख रहे हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, खर्च में कटौती के चलाये गये अभियान का ही शायद नतीजा है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में कर्मचारियों ने घर से अपने साथ टॉयलेट पेपर तक लाना शुरु कर दिया है क्योंकि कार्यालय में टॉयलेट बदबू मार रहे हैं। इसका कारण यह बताया गया है कि कंपनी ने कार्यालय की साफ-सफाई और रख-रखाव के खर्च में कटौती कर दी है और इससे वहां के सफाईकर्मियों को बेहतर मुआवजे के लिये हड़ताल करनी पड़ी।

रिपोर्ट के अनुसार, सफाई एवं रख-रखाव कर्मियों की अनुपस्थिति ने टॉयलेट सहित कार्यस्थल में काफी हद तक अव्यवस्था का माहौल खड़ा कर दिया और आराम कक्ष से लेकर कई जगहों पर अस्वास्थ्य-वर्धक और गंदगी युक्त हालात नजर आने लगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ कर्मचारी घर से टॉयलेट पेपर तक कार्यालय ला रहे हैं क्योंकि वहां इन चीजों की आपूर्ति बहाल करने के लिए कोई रख-रखाव कर्मचारी उपलब्ध नहीं है।

पैसे बचाने के लिए ट्विटर ने कैलिफोर्निया के सैक्रामेंटो में डेटा सेंटर को बंद करने का निर्णय लिया है। जबकि कर्मचारियों ने चिंता जताई थी कि ऐसा करना साइट के संचालन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। डेटा सेंटर तीन प्रमुख सर्वर फ़ार्मों में से एक था जो ऑनलाइन गतिविधि को कायम रखे हुए था। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जब कर्मचारियों ने चिंता जताई कि सर्वर को हटाने के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, तो उन्हें सलाह दी गई कि खर्च में कटौती अधिक महत्वपूर्ण है।

चूंकि ट्विटर को अब अपने सिएटल मुख्यालय में किराए का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए उसने अपने कर्मचारियों से अनुरोध किया है कि वे अपना सारा काम कार्यालय से दूर रहकर करें। रिपोर्ट कहती है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म केवल दो स्थानों से संचालित होगा : न्यूयॉर्क और सैन फ्रांसिस्को। अफवाह यह है कि कंपनी ने हाल के महीनों में अपने बे एरिया मुख्यालय या सैन फ्रांसिस्को कार्यालय में किराए का भुगतान नहीं किया है।