गुजरात : अतिदुर्लभ जीव ‘चीटीखाऊ’ को बेचकर करोडपति बनने की कल्पना करने वाले 11 आरोपी वन विभाग के हत्थे चढ़े

गुजरात : अतिदुर्लभ जीव ‘चीटीखाऊ’ को बेचकर करोडपति बनने की कल्पना करने वाले 11 आरोपी वन विभाग के हत्थे चढ़े

शेड्यूल-1 के तहत आने वाले एक चींटीखाऊ को पकड़कर 15 करोड़ रुपये में बेचने की थी साजिश

बिना कोई काम किए ‘किसी भी तरीके’ से रातों-रात करोड़पति बनने का सपना देखना वाले पोरबंदर, राजकोट, जामनगर, द्वारका, जूनागढ़ पंथक के 11 लोगों को इतना भारी पड़ा कि उनकी अब जेल रहना पड़ेगा। कुटियाना वन विभाग ने दुर्लभ जंगली जानवरों को पकड़कर बेचकर करोड़ों रुपये कमाने के धंधे में लिप्त गिरोह पर तेजी से शिकंजा कसाते हुए इस गिरोह के 11 सदस्यों को हिरासत में ले लिया है। कुटियाना और जामजोधपुर तालुका की सीमा पर शेड्यूल-1 के तहत आने वाले एक चींटीखाऊ को पकड़कर 15 करोड़ रुपये में बेचने की साजिश रची गई थी। लेकिन इस दुर्लभ प्राणी को बेचने से पहले ही वन विभाग ने इस साजिश में शामिल 11 लोगों को प्राणी समेत गिरफ्तार कर लिया है। फरार महिला समेत आरोपी की तलाश की जा रही है।

खेत में बिछा था जाल, उसमें फंसा ये अति-दुर्लभ जीव

इस संबंध में प्राप्त विवरण के अनुसार पोरबंदर जिले के कुटियाना वन विभाग के आरएफओ और कर्मचारियों को सूचना मिली कि कुटियाना और जामजोधपुर की सीमा पर स्थित पाटन गांव के हरसजन नेश के मालधारी ने अपने क्षेत्र में लगी फसलों की सुरक्षा के लिए मछली पकड़ने का जाल बनाया है। इस जाल में अनुसूची-I लुप्तप्राय प्रजातियों का एक प्राणी चींटीखोर पकड़ा गया था। जिसे एक झटके में करोड़पति बनाने का सपना देखने वाले गिरोह के सदस्यों ने कब्जा कर बेचने की योजना बनाई। 11 लोगों में से कुछ वहां गए और उन्होंने चींटीखोर को पकड़ लिया और उसे छिपा दिया।

जाँच एजेंसी को लगी भनक

लेकिन कुछ हो पता उसके पहले ही जांच एजेंसियां को इसकी भनक लग गई और कुटियाना वन विभाग की टीम को पूरी घटना ने पुख्ता जानकारी के आधार पर जानवर और आरोपियों को दबोच लिया। लेकिन बांबी फंस जाने के कारण अगले दिन वन विभाग के अस्पताल पहुंचने के बाद उसकी मौत हो गई। इस पूरे घटनाक्रम में वन विभाग ने सभी 11 आरोपियों को एक-एक कर फास्ट ट्रैक कोर्ट में पेश किया और कोर्ट ने सभी को जेल भेज दिया है। आरोपियों ने जमानत के लिए आवेदन दिया था, लेकिन कुटियाना कोर्ट ने भी सभी आरोपियों की जमानत नामंजूर कर दी है।

इस तरह होता है इन जीवों का व्यापार

जूनागढ़ गिरनार डीसीएफ अक्षय जोशी के मार्गदर्शन में आरएफओ पीके मोरी, कुटियाना द्वारा पूरी घटना की जांच की जा रही है। जिसमें चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। आर्थिक रूप से गरीब होने और बिना कोई काम किए आरोपी रात-रात भर करोड़पति बनने के सपने देखता रहा। ये सभी आरोपी सोशल मीडिया में ग्रुप चला रहे थे। जिसमें सुलेमान के पत्थर, अंधी मिट्टी, कछुआ, चंदन, उल्लू, शेर, चींटी आदि जंगली जानवरों को लंबे समय तक पकड़ कर करोड़ों रुपए में बेचते पाया गया। इतना ही नहीं अंधविश्वासी लोगों द्वारा इन जानवरों के लिए एक बड़ी राशि का भुगतान किया जाता है। उसके लिए कई बिचौलिए बाजार में घूम रहे हैं। ऐसी अनूठी वस्तु कहीं मिलती है तो ग्राहक उसकी कीमत करोड़ों रुपये आंक कर ढूंढ़ते हैं।

वन विभाग द्वारा गिरफ्तार अभियुक्तों की सूची

भीखू साजन मोधवाडिया (44) (कुनावदार), जिग्नोश वसंत सोलंकी (39) (हवाई अड्डे के सामने, पोरबंदर), मालदे लाखा ओडेदरा (42) (रवि पार्क, पोरबंदर), वीरम उर्फ सुधो देवा करवादरा (51) (कुनावदर), अर्जन देवा संजवा (49) (जसापर, भनवाड़), रमा राणा ओदेदारा (27) (प्रंसला), दिनेश गोरधन जोशी (54) (रतनपारा वाडी क्षेत्र), लखमन उर्फ लखन दिया मेव (18) (हरसाजर नेश, जामजोधपुर), जीवा पाला गोरिया (41) (पिंडारा, कल्याणपुर) विनोद बारिया (58) (अदितिनगर, मधुरम, जूनागढ़), नाथा लखमन ओडेदरा (54) (घोड़ासर, प्रेस्टीज बंगला, अहमदाबाद) आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपी पिछले सात-आठ साल से कोई काम-धंधा करने की बजाय ऐसी हरकतें कर रातों-रात करोड़पति बनने का सपना देख रहे थे।

डिलीट चैट, रिकॉर्डिंग को रिकवर कर की गई जाँच

वन विभाग ने इस अपराध को अंजाम देने में आरोपियों द्वारा की गई बातचीत की सभी रिकॉर्डिंग, व्हाट्सएप चैट को डिलीट कर दिया है। इसकी रिकवरी के लिए एफएसएल ने मदद लेनी शुरू कर दी है। वन विभाग ने सभी से अपील की है कि कोई भी व्यक्ति अंधविश्वास के नाम पर किसी भी जीव के साथ ऐसा कृत्य न करे। किसी जीव की हत्या करना या उसका उपयोग अंधविश्वास के काम में करना न केवल प्रकृति का अपराध है बल्कि कानूनी भी है। इसलिए अपील की गई है कि यदि ऐसी कोई गतिविधि या लेन-देन हो रहा हो तो इसकी सूचना वन विभाग को दें।

Tags: Gujarat