सूरत : विदेश से शादी का ऑफर, गिफ्ट का झांसा देकर विभिन्न शुल्क के बहाने महिला से 57 लाख वसूल लिये

सूरत : विदेश से शादी का ऑफर, गिफ्ट का झांसा देकर विभिन्न शुल्क के बहाने महिला से 57 लाख वसूल लिये

जान लीजिये ऑनलाइन ठगी की ये मोडस ओपरेंडी; पहले फोन पर दोस्ती फिर भेंट-सौगात देने के बहाने लूट

सूरत के नानपुरा के कैलाश नगर में रहने वाली 57 वर्षीय अधेड़ महिला से विदेशी नागरिक बताकर दोस्ती की और 57 लाख रुपये की उगाही की गई। महिला को 22 मई को एक व्हाट्सएप मैसेज मिला। मैसेज में लिखा था कि मेरा नाम हैरी है और मैं फ्रांस में रहता हूं और सिविल इंजीनियर के तौर पर काम करता हूं। फिर महिला मैसेज के जरिए बातचीत कर रही थी और दोस्ती हो गई। तब उस आदमी ने महिला से कहा कि मेरी पत्नी की 7 साल पहले मौत हो गई है और मेरी एक बेटी है।

पैसे वसूलने से पहले उपहार भेजा

महिला से पैसे लेने के लिए हैरी ने महिला को यह कहते हुए उपहार भेजा कि उसकी बेटी का जन्मदिन है और कहा कि दो दिन बाद उसे हवाई अड्डे से फोन आएगा और उपहार प्राप्त होगा। महिला के पास मुंबई एयरपोर्ट से फोन आया और कहा कि हैरी ने गिफ्ट भेजा है और शुरुआत में पार्सल जारी करने के लिए 35 हजार मांगे। महिला ने पूछा कि पार्सल में क्या है तो कहा कि उसमें सोने के आभूषण, लैपटॉप, घड़ी, पर्स, सैंडल और 30 हजार पाउंड हैं। तो महिला ने हैरी को व्हाट्सऐप पर कॉल करके कहा कि इतनी चीजें क्यों भेजीं, मुझे किसी चीज की जरूरत नहीं है। इस पर हैरी ने कहा कि उसने ये सारी चीजें महिला से शादी के प्रस्ताव के तौर पर भेजीं।

उपहार स्वीकार ने के लिए 35 हजार रुपये मांगे

महिला ने उसे बताया कि वह उसे सिर्फ दोस्त की तरह ट्रीट कर रही थी। जिस नंबर से कॉल आई उस पर पार्सल लौटाने की बात कही तो वापसी पार्सल के 50 हजार की मांग की। इसलिए मजबूर होकर महिला ने 35 हजार रुपये भरकर पार्सल लेना स्वीकार किया। कुछ दिनों बाद एयरपोर्ट से एक महिला का फोन आया और 30 हजार पाउंड को भारतीय मुद्रा में बदलने के लिए 3.60 लाख चार्ज चुकाने को कहा। इसी तरह, हवाई अड्डे से प्रिया नामक एक महिला ने पैसे ट्रांसफर करने के प्रमाण पत्र पर हस्ताक्षर करने के लिए निदेशक को 3 लाख का भुगतान करना पड़ा। जब तक वह मुंबई पार्सल लेने नहीं आती, तब तक इसे स्टोर में रखने के लिए 60 हजार रुपये मांगे। लिहाजा जब महिला मुंबई एयरपोर्ट पहुंची तो ठग महिला ने दो दिन बाद पार्सल उसके घर पहुंचाने की बात कही और आखिरकार एयरपोर्ट पर पकड़े जाने के बहाने चार्ज मांगकर ठगी कर ली।

दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़े जाने की मोडस ऑपरेंडी

ठगी का शिकार हुई महिला से हैरी ने कहा, मुझे दिल्ली एयरपोर्ट पर एक लाख पाउंड लाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया गया है। यह कहते हुए महिला ने दिल्ली एयरपोर्ट पर इमिग्रेशन से बात की और 5 लाख की रंगदारी मांगी। इस तरह ठगों के गिरोह ने अलग-अलग आरोप के नाम पर महिला से 57.39 लाख वसूल लिए। इसकी शिकायत महिला ने साइबर क्राइम में की जिसके आधार पर पुलिस ने हैरी, प्रिया की पहचान करने वाली महिला, दिल्ली एयरपोर्ट इमिग्रेशन से बात करने वाली महिला और ईमेल आईडी धारक के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

Tags: Fraud Surat