गुजरात : उद्योग साहसी महिला नीलमबेन चावड़ा खेड़ा जिले की महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनीं

गुजरात : उद्योग साहसी महिला नीलमबेन चावड़ा खेड़ा जिले की महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनीं

बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट प्वाइंट खेड़ा जिले में आकर्षण का केंद्र बन गया

जेसापुरा गांव की मूल निवासी श्रीमती नीलमबेन चावड़ा द्वारा शुरू किया गया बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट प्वाइंट खेड़ा जिले में आकर्षण का केंद्र बन गया है। नीलमबेन के कुबेरजी बीसी प्वाइंट का उद्घाटन विधायक योगेंद्रसिंह परमार की विशेष उपस्थिति में हुआ। उद्घाटन समारोह में टीएलएम दिलीपभाई श्रीमाली, टीडीओ अवनि तबियार, डीएलएम मधुबेन परमार, सरपंच और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

खेड़ा जिले के थसरा तालुका के जेसापुरा गांव की मूल निवासी श्रीमती नीलमबेन चावड़ा ने गुरुवार 22-12 को बीसी के रूप में अपना व्यवसाय शुरू किया। इसके लिए टीएलएम व अन्य शुभचिंतकों के आग्रह पर 'उद्घाटन समारोह' का भी आयोजन किया गया। श्रीमती नीलमबेन चावड़ा 13-12-2022 को सूरत स्थित एक फिनटेक कंपनी कुबेरजी टेक प्राइवेट लिमिटेड में बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंट (बीसी) के रूप में शामिल हुईं। खेड़ा जिले के नडियाद शहर में कुबेरजी टेक प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 'बैंकिंग संवाददाता' और 'डिजिटल सेवाओं' पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार में अन्य महिलाओं के साथ नीलमबेन चावड़ा ने भी भाग लिया। इस गोष्ठी में हुई चर्चा से प्रभावित होकर उन्होंने कुबेरजी से एक बीसी कार्यकर्ता के रूप में जुड़ने की इच्छा व्यक्त की। नीलमबेन और उनके पति में लंबे समय से कुछ अलग करने का जज्बा रहा है, उन्होंने IIBF की परीक्षा भी सफलतापूर्वक पास कर ली है। संगोष्ठी के अंत में वे कुबेरजी से जुड़ गए। उन्होंने अपने इस नए प्रयास की जानकारी अन्य ग्रामीणों को भी दी। उनके उत्साह और उमंग से प्रभावित होकर, टीएलएम श्री ने इस अवसर पर बीसी प्वाइंट के लिए उद्घाटन समारोह आयोजित करने का अनुरोध किया, ताकि अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिल सके और थसरा तालुक की बहनें आत्मनिर्भर बन सकें।

साथ ही विधायक श्री योगेन्द्रसिंह परमार को इस मामले की जानकारी हुई तो उन्होंने स्वयं कार्यक्रम में आने का प्रस्ताव रखा। तालुका पंचायत कार्यालय थसरा ने भी इस प्रयास की सराहना करते हुए नीलमबेन के समारोह के लिए निमंत्रण पत्र छपवाए। नीलमबेन के इस उद्घाटन समारोह में  योगेंद्रसिंह परमार, टीएलएम श्री दिलीपभाई श्रीमाली, टीडीओ और आसपास के गांवों के सरपंच शामिल हुए। साथ ही, कुबेरजी टेक प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ  पुनीतभाई गजेरा ने भी श्रीमती नीलमबेन चावड़ा को बधाई देने के लिए समारोह में विशेष उपस्थिति दर्ज कराई।

पूरे समारोह के अपने अनुभव के बारे में बात करते हुए श्रीमती नीलमबेन ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनका कुबेरजी बीसी पॉइंट चर्चा का विषय बन जाएगा और उनके क्षेत्र में इतना प्रसिद्ध हो जाएगा, और इसके लिए उन्होंने कुबेरजी टेक प्रा. लिमिटेड का आभार व्यक्त किया साथ ही उन्होंने समारोह में उपस्थित विधायक टीएलएम एवं सीईओ कुबेरजी सहित अन्य अतिथियों का भी आभार व्यक्त किया।

कुबेरजी कंपनी के सीईओ पुनीतभाई गजेरा ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान के बारे में बात करते हुए कहा कि ग्रामीण स्तर पर महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनती हैं तो एक मजबूत समाज का निर्माण होता है और इस तरह पूरे राष्ट्र का निर्माण होता है।

कुबेरजी ने अब तक 2000 महिलाओं को बीसी अंक प्रदान कर स्वावलंबी बनाया है लेकिन यह पहली बार है कि समुदाय के नेताओं द्वारा किसी अन्य पॉइंट का उद्घाटन किया गया है। विधायक योगेन्द्रसिंह परमार के अनुसार नीलमबेन का दृष्टिकोण बहुत ही नेक और सराहनीय है। नीलमबेन न केवल खेड़ा बल्कि अन्य जिलों की महिलाओं के लिए भी एक प्रेरणा हैं। उन्होंने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कुबेरजी टेक प्राइवेट लिमिटेड के योगदान की सराहना की।

Tags: Surat