गुजरात : पाकिस्तान से समुद्री रास्ते नाव के अंदर सिलिंडर में छुपाकर भेजी गई 300 करोड़ रु. मूल्य की ड्रग्स और हथियारों की खेप पकड़ी गई

गुजरात : पाकिस्तान से समुद्री रास्ते नाव के अंदर सिलिंडर में छुपाकर भेजी गई 300 करोड़ रु. मूल्य की ड्रग्स और हथियारों की खेप पकड़ी गई

कोस्ट गार्ड और एटीएस का संयुक्त ऑपरेशन, गुजरात पुलिस अधीक्षक आशिष भाटिया ने दी जानकारी

गुजरात के समुद्र मार्ग से तस्करी करके घुसाए जा रहे मादक पदार्थों के पकड़े जाने का सिलसिला जारी है। पाया गया है कि जाखौ और ओखा समुद्र के रास्ते पाकिस्तान से आने वाली नावों में मारफत मादक पदार्थों की तस्करी की जाती है। लेकिन सतर्क भारतीय सुरक्षा एजेंसियां इन तस्करी के प्रयासों का लगातार नाकाम कर रही हैं। इसी क्रम में कोस्ट गार्ड और एटीएस के ज्वाइंट ऑपरेशन में पाकिस्तान से आई अलसोहेली बोट से करीब 40 किलो ड्रग्स और हथियार जब्त किए गए हैं। इसके अलावा इस बोट से 10 पाकिस्तानी गिरफ्तार किए गए हैं। 

आज इस मुद्दे पर गुजरात पुलिस अधीक्षक आशीष भाटिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने कहा कि 1992 के बाद पहली बार हथियार पकड़े गए हैं। इसी नाव से ड्रग्स को सलाया और ओखा के बीच उतारा जाना था। आशीष भाटिया ने संवाददाताओं को बताया कि नाव और हथियारों की सूचना मिलते ही तटरक्षक बल ने पूरे अभियान की तैयारी कर ली थी। यह ऑपरेशन 6 दिनों तक चला था। पाकिस्तान के कराची बंदरगाह से नाव रवाना हुई और हाजी बलोच नाम के शख्स ने ड्रग्स और हथियार भेजे। ड्रग्स को नाव में एक सिलेंडर के नीचे छिपा कर रखा गया था। जिसकी बाजार कीमत 300 करोड़ रुपए है। इस नाव से 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है जो पाकिस्तान के बलूचिस्तान के रहने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि इस संयुक्त अभियान में शामिल अधिकारियों को पुरस्कृत किया जाएगा। 2022 में कुल 63 आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं जिनमें से 38 पाकिस्तान के नागरिक हैं और 6 अफगानिस्तान के नागरिक हैं। गुजरात के समुद्र से अब तक 4374 करोड़ के नशीले पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं। फिलहाल जब्त नावों को ओखा बंदरगाह लाया जा रहा है। आरोपियों के पास से एक पिस्टल और 120 कारतूस बरामद हुए हैं। पूछताछ में इतनी बड़ी मात्रा में ड्रग्स कहां-कहां पहुंचाई जा रही थी सहित अन्य विवरण जुटाए जा रहे हैं।

Tags: Gujarat