अहमदाबाद : छुट्टियों में सोमनाथ, दीव, डांग समेत द्वारका में उमड़ रहे हैं सैलानी 

अहमदाबाद : छुट्टियों में सोमनाथ, दीव, डांग समेत द्वारका में उमड़ रहे हैं सैलानी 

कोरोना के खौफ के बीच क्रिसमस की छुट्टियों में सोमनाथ, दीव, द्वारका समेत पर्यटन स्थलों पर खचाखच भीड़ रही। क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान लोग समुद्र तट पर उमड़ पड़े। सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से सभी एहतियाती कदम उठाए गए हैं। हालांकि तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की सुविधा बनी रहे, इसके लिए सोमनाथ में व्यवस्था की गई है। पर्यटकों ने सोमनाथ का दौरा किया और प्रार्थना की कि महामारी न फैले।

25 दिसंबर के बाद जब सभी गेस्ट हाउस फुल बुक हो गए

क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान 25 दिसंबर से सौराष्ट्र के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में लोग उमड़ पड़े। सोमनाथ द्वारका सासन दीव समेत मनपसंद जगहों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। लिहाजा सोमनाथ ट्रस्ट द्वारा संचालित सागरदर्शन, लीलावती, माहेश्वरी और अन्य गेस्ट हाउस खचाखच भरे हुए थे। फिलहाल निजी होटल भी फुल हैं।

सोमनाथ में 25 दिसंबर के बाद जब सभी गेस्ट हाउस फुल बुक हो गए तो निजी होटलों में भी भारी ट्रैफिक देखने को मिला। दूसरी तरफ जहां प्रदेश भर में कोरोना व ऑमिक्रॉन मरीजों की संख्या बढ़ रही है वहीं मंदिर जाने वाले लोगों को सुरक्षा विभाग द्वारा सैनिटाइज करने के साथ ही तापमान की जांच और दूरी बनाए रखने के साथ मास्क पहनने की सूचना दी गई है। 

अमरेली, तुलसी श्याम, द्वारका में भी बड़ी संख्या में सैलानी देखे गए

आर्थिक रूप से पर्यटकों पर निर्भर द्वारका नगरी में फिर से तीर्थयात्रियों की भीड़ उमड़ रही है। व्यापारिक व्यवसाय में उछाल आया है। तीर्थयात्रियों की भीड़ के कारण छोटे-बड़े सभी व्यवसाय फलफूल रहे हैं। द्वारका के आसपास सभी तीर्थ स्थलों पर तीर्थयात्रियों की भीड़ देखा जा रहा है। द्वाराधीश के छप्पन सीढ़ी थता मोक्ष द्वार पर भी  श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें नजर आ रही हैं। 

फिलहाल जहां एक ओर कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दी है, वहीं तीर्थयात्रियों की बढ़ती भीड़ भी व्यवस्था की चिंता बढ़ा सकती है। ऐसी भीड़ के बीच कोविड नियमों का पालन करना असंभव है। भीड़ के बीच सोशल डिस्टेंस का पालन कराना भी मुश्किल है। इस खतरे के बीच यात्रियों बिन्दास होकर वैकेशन का आनंद ले रहे हैं। दूसरी ओर बढ़ती भीड़ को लेकर प्रशासन अलर्ट हो गया है। चोरी की घटना न बने इसके लिए पुलिस द्वारा सख्त बंदोबस्त की गई है। साथ ही सीसीटीवी कैमरे से पैनी नजर भी रखी जा रही है।
 
दक्षिण गुजरात के डांग और सापूतारा में भी पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा

पांच दिवसीय क्रिसमस की छुट्टी और यहां तक ​​कि शनिवार और रविवार की छुट्टियां आने के साथ, पर्यटक अपने परिवारों के साथ बाहर जाते हैं, जिससे राज्य का एकमात्र हिल स्टेशन सापुतारा अपनी विभिन्न साहसिक गतिविधियों के कारण सभी की पहली पसंद बन जाता है।

गुजरात और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित इस हिल स्टेशन पर ठंड के मौसम में सुहावने मौसम के बीच लोग अपने परिवारों के साथ उमड़ते हैं। साथ ही बोटिंग पैराग्लाइडिंग का मजा लेने के साथ शॉपिंग का लुत्फ उठाते नजर आए। पर्यटकों की आमद से स्थानीय होटल व्यवसायियों और छोटे मेलों को भी अच्छी आमदनी हुई। गौरतलब है कि गुजरात पर्यटन विभाग द्वारा किए गए विकास के कारण सापुतारा में पर्यटकों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।