सूरत :  उत्तराखंड गए प्रेमी की जगह यूनिवर्सिटी की परीक्षा देते पकड़ी गई प्रेमिका, अब उसकी सरकारी नौकरी दांव पर

सूरत :  उत्तराखंड गए प्रेमी की जगह यूनिवर्सिटी की परीक्षा देते पकड़ी गई प्रेमिका, अब उसकी सरकारी नौकरी दांव पर

छात्र की शिकायत पर निरिक्षक द्वारा जांच करने पर मामला हुआ उजागर

वीएनएसजीयू से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 24 साल की लड़की ने जो किया उससे उसका पूरा भविष्य बर्बाद हो सकता है। लड़की को परीक्षा हॉल से पकड़ा गया है। उस पर प्रेमी की जगह परीक्षा देने का आरोप है। अब न केवल प्रेमी की बीकॉम की डिग्री रद्द हो सकती है, बल्कि प्रेमिका को अपनी सरकारी नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है।

वीर नर्मद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी (वीएनएसजीयू) की फेयर असेसमेंट एंड एडवाइजरी टीम ( फेक्ट) कमेटी सिंडिकेट लड़की के खिलाफ सख्त फैसला ले सकती है। यदि समिति बी.कॉम की डिग्री रद्द करने की सिफारिश को स्वीकार करने का निर्णय लेती है तो महिला को अपनी सरकारी नौकरी भी गंवानी पड़ सकती है। युवती हाल ही में अपने प्रेमी की बीकॉम तृतीय वर्ष की परीक्षा में डमी परीक्षार्थी के रूप में शामिल हुई थी। पूछताछ के दौरान उसने कमेटी को बताया कि परीक्षा के दिन उसका प्रेमी उत्तराखंड में था। उसके कहने पर वह परीक्षा देने के लिए तैयार हो गई।

फेक्ट समिति के संयोजक स्नेहल जोशी ने कहा कि एक डमी उम्मीदवार के लिए सबसे कठोर सजा उसकी खुद की डिग्री रद्द करना है। यदि अधिकतम जुर्माना लगाया जाता है, तो एक वास्तविक छात्र के पिछले परिणाम भी अगले तीन वर्षों के लिए रोके जा सकते हैं। आम तौर पर, जिन छात्रों ने अतीत में अच्छे अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे डमी के रूप में बैठते हैं। महिला ने परीक्षा हॉल के एडमिट कार्ड में बदलाव किया अपने बॉयफ्रेंड की फोटो के स्थान पर अपना फोटो लगाने के साथ पकड़े जाने से बचने के लिए अपने नाम में भी थोड़ा बदलाव कर लिया था। उसने कमेटी को बताया कि उसने कंप्यूटर की मदद से एडमिट कार्ड बदल दिया और उसका प्रिंटआउट ले लिया।

कॉलेज के एक फैकल्टी मेंबर ने कहा कि आम तौर पर हर दिन परिक्षा निरिक्षक बदलते हैं और वे सभी छात्रों को व्यक्तिगत रूप से नहीं जानते हैं, लेकिन वे हॉल टिकट चेक करते हैं। इस मामले में उसी हॉल में एक अन्य छात्र ने सुपरवाइजर को सूचना दी कि एक खास सीट नंबर पर लड़के की जगह लड़की बैठी है। उसके बाद ‌निरिक्षक के जांच करने पर पुरा मामला सामने आ गया। 

Tags: Surat