गजब : 300 फिट गहरी खाई में गिरी कार में था कपल, iPhone की इमरजेंसी SOS सेवा ने ऐसे बचाई जान!

गजब : 300 फिट गहरी खाई में गिरी कार में था कपल, iPhone की इमरजेंसी SOS सेवा ने ऐसे बचाई जान!

गहरी खाई में बिना इंटरनेट और वाईफाई के काम कर गया iPhone का फिचर और मिल गई मदद

समय के साथ बदलती दुनिया में तकनिक कैसे काम कर जाती है इसका उदाहरण अमेरिका के कैलिफोर्निया में उस वक्त देखने को मिला जब 300 फिट गहरी खाई में गिरी एक कार में सवार कपल को मदद के लिये आईफोन की इमरजंसी सेवा काम लग गई। इस पूरे वाकये का घटनाक्रम बड़ा रोचक है।

दरअसल, क्लो फील्डस और उनके बॉयफ्रेंड क्रिस्ट्रियन जेल्डा विगत 13 दिसंबर को एक कार में सवार होकर केलिफोर्निया के एंजेल्स नेशनल फोरेस्ट इलाके से गुजर रहे थे। पहाड़ी और घाट वाला इलाका था, टेढ़ी-मेढ़ी सड़कें थीं। तभी क्रिस्ट्रियन की कार के पीछे से आ रही गाड़ी को रास्ता देने के चक्कर में वे अपनी कार से संतुलन खो बैठे और इससे पहले कि वे कुछ समझ सकते, उनकी कार 300 फिट खाई में गिरने लगी थी। 

अपनी इस खौफनाक याद को साझा करते हुए क्रिस्टियन ने बाद में बताया है कि उनकी कार खाई में गिर रही थी और गिरते-पलटते पेडो़ं से टकराते जा रही थी। सौभाग्य से इस हादसे में उन्हें और उनकी गर्ल फ्रेंड को को मामूली चोटें आईं। जब कार खाई की सतह पर जाकर अटकी तो वे किसी तरह कार से सरक कर बाहर निकले। कपल ने देखा कि उनका आईफोन टूट चुका था। आसपास मोबाइल का नेटवर्क नहीं था और मदद के लिये कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा था। फिर उन्हें आईफोन के इमरजेंसी एसओएस सेवा की याद आई। 

क्रिस्ट्रियन बताते हैं कि उन्होंने आईफोन की के इमरजेंसी एसओएस फिचर का उपयोग किया जो बि ना इंटरनेट और वाईफाई के भी चलता है। लॉस एजेंलिस काउंटी के शेरिफ डिपार्टमेंट को दोपहर दो बजे के करीब एपल के इमरजेंसी कॉल सेंटस से संदेश मिलता है कि खाई में कोई हादसा हुआ है और पीड़ितों को मदद की दरकार है। एपल वालों ने प्रशासन को घटना का लोकेशन भी साझा कर दिया। सूचना मिलते ही बचाव दल घटना स्थल पर पहुंच गया और हेलीकॉप्टर की मदद से कपल को सुरक्षित निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया और समय रहते चिकित्स सुविधा सुलभ हो गई। इस प्रकार एपल आईफोन के उपयोगी फिचर की मदद से कपल की जान बच गई।

Tags: America