मध्य प्रदेश : उज्जैन के ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर मंदिर में अब मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित, लॉकर की सुविधा उपलब्ध

मध्य प्रदेश : उज्जैन के ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर मंदिर में अब मोबाइल पूरी तरह प्रतिबंधित, लॉकर की सुविधा उपलब्ध

कुछ समय पहले उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति ने मंदिर क्षेत्र में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात कही थी और अब मंदिर प्रबंधन समिति ने मोबाइल ले जाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए हर गेट पर लॉकर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। साथ ही मंदिर में मोबाइल ले जाने वाले श्रद्धालुओं से 200 रुपए जुर्माना वसूला गया है।

अब से लॉकर में रखने होने अपने फोन

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन के ज्योर्तिलिंग महाकालेश्वर मंदिर में अब मंदिर में मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी गई है। मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की वजह यह है कि मंदिर में फिल्मी गानों पर वीडियो वायरल होने के मामले सामने आ रहे थे, जिससे मंदिर की पवित्रता को ठेस पहुंच रही थी। अब मंदिर समिति ने मंदिर के बाहर मोबाइल रखने के लिए लॉकर बनवा दिए हैं। अब से मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को अब अपना मोबाइल लॉकर में रखना होगा और उन्हें क्यूआर कोड के जरिए टोकन दिया जाएगा।टोकन दिखाने के बाद मोबाइल वापस कर दिया जाएगा। मंदिर समिति ने 10 हजार लॉकर बनवाए हैं।

मोबाइल ले जाने वाले श्रद्धालुओं पर लगा जुर्माना 

महाकाल मंदिर के सहायक प्रबंधक मूलचंद जुनवाल ने कहा कि महाकालेश्वर मंदिर प्रबंधन समिति ने मंदिर क्षेत्र में मोबाइल फोन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके लिए सभी गेट पर लॉकर की सुविधा उपलब्ध करा दी गई है। हालांकि, कुछ यात्रियों ने मोबाइल का इस्तेमाल किया, जिनसे 200 रुपये जुर्माना वसूला गया। इस बारे में महाकालेश्वर मंदिर आए एक श्रद्धालु ने कहा कि मंदिर प्रबंधन ने जो फैसला लिया है वह अच्छा है और हम इसका समर्थन करते हैं। भक्तों का उद्देश्य यहां भगवान महाकाल के दर्शन करना और कृपा प्राप्त करना है। यहां उचित व्यवस्था की गई है और 5 मिनट के भीतर मोबाइल को लॉकर में रखकर मंदिर में प्रवेश मिल गया। वहीं एक अन्य श्रद्धालु महिला ने कहा कि मोबाइल मंदिर पर प्रतिबंध लगाना जरूरी था, क्योंकि यहां दर्शन के लिए आने वाले लोग फोटो के बीच इंस्टा और ट्विटर पर फिल्मी गानों के साथ वीडियो पोस्ट करते हैं, जिससे आस्था आहत होती है।

कई मंदिरों में पहले से ही हैं प्रतिबंध

गौरतलब है कि इस प्रकार, भारत में कई मंदिरों ने सालों से मंदिर के अंदर मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि कुछ जानकारों का कहना है कि महाकालेश्वर मंदिर में 200 रुपए का जुर्माना मामूली है।