सूरत पुलिस ने एक साथ 14 सूदखोरों पर कानूनी कार्रवाई की

सूरत पुलिस ने एक साथ 14 सूदखोरों पर कानूनी कार्रवाई की

खटोदरा और पांडेसरा में एक साथ 14 सूदखोरों पर कार्रवाई, 19 लाख के कर्ज पर वसूला 37 लाख से अधिक का ब्याज

सूरत में साहूकारों के आतंक के खिलाफ सूरत पुलिस ने एक और बड़ी कार्रवाई की है। सूरत थाना क्षेत्र चार के अंतर्गत आने वाले पांडेसरा व खटोदरा थाना क्षेत्रों में एक साथ 14 साहूकारों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। जिनमें से 12 ने कर्ज के नाम पर मोटा ब्याज वसूलने वाले सूदखोरों को गिरफ्तार किया है। इन सभी सूदखोरों द्वारा लोगोंकी जबर्दस्ती का फायदा उठाकर अलग-अलग व्यक्तियों से लिए गए 19 लाख रुपए के कर्ज पर 37 लाख से अधिक का ब्याज वसूला जा चुका है।

सूदखोरों के खिलाफ पुलिस का अभियान

सूरत में ब्याज की ऊंची दर के नाम पर लोगों को परेशान करने वाले साहूकारों के खिलाफ सूरत पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। सूरत पुलिस ने नशे जैसे सूदखोरों के खिलाफ अभियान शुरू किया है। जिसके तहत सूदखोरों के आतंक पर पुलिस सामूहिक रूप से केस कर रही है। इससे पहले जोन पांच थाने में पुलिस ने एक साथ कई साहूकारों के खिलाफ मामला दर्ज कर कई को गिरफ्तार किया था। अब सूरत पुलिस ने जोन चार के खटोदरा और पांडेसरा थाने के सूदखोरों पर बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने कुल 14 साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए पांडेसरा व खटोदरा थाने में 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

अवैध रूप से अधिक ब्याज वसूलने वाले साहूकारों के खिलाफ पुलिस की नजर

सूरत सिटी पुलिस के जोन चार के थाने में पुलिस ने आज बड़े-बड़े साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई की है। सूदखोरों के चंगुल में फंसे जरूरतमंदों की लगातार आ रही शिकायतों को ध्यान में रखते हुए जोन चार के पांडेसरा व खटोदरा थाना क्षेत्रों में सूदखोरों की शिकायतों पर बड़ी कार्रवाई की गई है। पुलिस ने दोनों थानों से एक साथ 14 साहूकारों के खिलाफ अपराध दर्ज किया है। जिसमें ये सूदखोर मूलधन पर दोगुना या तिगुना ब्याज वसूल कर लोगों को परेशान करते थे। इन सभी सूदखोरों ने 19 लाख 51 हजार उधार दिए, जिसके एवज में 37 लाख 10 हजार 100 वसूल कर वसूली की गई। ब्याज की इस अनुचित राशि को वसूलने के लिए साहूकारों द्वारा प्रताड़ित किया जाता था। जिनके खिलाफ पुलिस ने मिलकर कार्रवाई करते हुए करीब 12 सूदखोरों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे डाल दिया है।

5% से लेकर 100% तक लगता है ब्याज

सूरत पुलिस द्वारा सूदखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के बाद पुलिस आयुक्त अजय कुमार ने कहा कि लोग ब्याज पर कर्ज देने का धंधा कर सकते हैं, लेकिन इसके कुछ नियम-कायदे हैं। कोई भी व्यक्ति किसी से 18 फीसदी यानी सालाना डेढ़ फीसदी से ज्यादा ब्याज नहीं वसूल सकता है। लेकिन यहां हर महीने पांच फीसदी से लेकर सौ फीसदी तक ब्याज लगता है। जब लोग संकट में होते हैं, तो वे ब्याज सहित पैसे लेते हैं। और ऐसे सूदखोरों द्वारा ऐसे लोगों का फायदा उठाया जाता है। ऐसे जरूरतमंद लोग एक बार पैसा लेकर जीवन भर ब्याज के चंगुल में फंस जाते हैं। इसलिए पुलिस ने पांडेसरा और खटोदरा थाने में सूदखोरों के खिलाफ सभी शिकायतों पर एक साथ कार्रवाई की है। दोनों थाना क्षेत्रों में साहूकारों ने जरूरतमंद फरियादियों को कुल 19,51,000 रुपए उच्च ब्याज पर उधार दिए। और इन सभी ने अब तक ब्याज के रूप में कुल 37,10,100 वोटर रुपए जमा कर लिए हैं और अभी भी शिकायतकर्ताओं से ब्याज वसूला जा रहा है लेकिन मूलधन बना हुआ है। पांडेसरा थाने में सूदखोरों के खिलाफ कुल 11 अपराध पाए गए और काठोदरा थाने में कुल 14 अपराध दर्ज किए गए और कानूनी कार्रवाई की गई है और सूरत पुलिस सूदखोरों के चंगुल में फंसे पीड़ितों को निकालने का अभियान चला रही है।

आप महिला मोर्चा अध्यक्ष के पति के खिलाफ अपराध

सूदखोरों की पुलिस की इस कार्रवाई के खिलाफ सूरत आम आदमी पार्टी महिला मोर्चा अध्यक्ष के पति के खिलाफ भी अपराध दर्ज किया गया है। महिला मोर्चा अध्यक्ष के पति गौतम पटेल के खिलाफ पांडेसरा थाने में उंचे व अवैध ब्याज पर रंगदारी वसूलने का अपराध दर्ज किया गया है। फिलहाल सूरत पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि पुलिस ने आप महिला मोर्चा की अध्यक्ष के पति को गिरफ्तार नहीं किया। पुलिस मामले की जांच कर रही है और निकट भविष्य में गौतम पटेल को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। फिलहाल शिकायत दर्ज कराकर गौतम पटेल फरार हो गया है।

Tags: Surat