वडोदरा : मात्र 26 घंटे में युवक ने तैयार की किफ़ायती इलेक्ट्रिक बाइक, जानें क्या है इसमें खास

वडोदरा : मात्र 26 घंटे में युवक ने तैयार की किफ़ायती इलेक्ट्रिक बाइक, जानें क्या है इसमें खास

पुरानी बाइक का पेट्रोल इंजिन निकाल कर नई बैटरी डालकर युवक ने बनाई नई बाइक, मात्र एक यूनिट में हो जाती है फूल चार्ज

एक और जहां भारत सरकार द्वारा वाहनों की स्क्रेप पॉलिसी पर काफी ध्यान दिया जा रहा है, वहीं दूसरी और पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। इसके चलते अब हर कोई बीच का रास्ता ढूँढने का प्रयास कर रहा है। ऐसा ही एक प्रयास किया है वडोदरा के वासणा में रहने वाले मिथिलेश पटेल ने, मिथिलेश ने अपनी पुरानी बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में तब्दील कर दिया है।
अपनी इस उपलब्धि के बारे में बात करते हुये मिथिलेश ने बताया कि सरकार कि स्क्रेप पॉलिसी के कारण कई लोग द्विधा में आ चुके है। ऐसे में उन्होंने अपनी पुरानी बाइक का इस्तेमाल कर उसे पर्यावरण को कम से कम नुकसान हो इस तरह कि पेटंट तैयार की है। अपनी पुरानी बाइक के पेट्रोल इंजिन को निकालकर उन्होंने उसमें सेल्फ रिजनरेटिव इलेक्ट्रिक इंजिन का इस्तेमाल किया था। अपनी पुरानी बाइक के किसी भी पुर्जे और चेसिस को निकाले बिना उसमें बैटरी फीट किया, इसे बनाने में उन्हें 26 घंटे का समय लगा था।
इलेक्ट्रिक बाइक की अधिकतम गति 76 किमी प्रति घंटा है। जिसमें रिवर्स ड्राइव भी है। इलेक्ट्रिक बाइक एक बार चार्ज करने पर औसतन 80 से 90 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। सामान्य चार्जर से चार्ज करने पर उसे 5 से 6 घंटे चार्ज लगते है, जिसमें मात्र एक यूनिट का ही इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसकी कीमत मात्र 8 पैसे प्रति किलोमीटर पड रही है। बाइक में सेंट्रल लॉकिंग एंटीथीफ सिस्टम, वी8 इंजन साउंड के साथ इलेक्ट्रिक व्हील, जीपीएस और ट्रैक टेलीमेट्री सिस्टम, सोलर चार्जिंग सिस्टम है। बाइक स्वचालित रूप से 25 से 30 प्रतिशत पुनर्योजी ब्रेक सिस्टम द्वारा चार्ज की जाती है।