वड़ोदरा : देश का पहला रूफ टॉप सोलर प्लांट हुआ कार्यरत, महानगर पालिका को होगा बहुत फायदा

वड़ोदरा : देश का पहला रूफ टॉप सोलर प्लांट हुआ कार्यरत, महानगर पालिका को होगा बहुत फायदा

साढ़े चार साल में बनकर तैयार हुआ रूफटॉप सोलर प्लांट काम के लिए तैयार

वड़ोदरा में समा डांडिया बाजार से अकोटा तक रेलवे पुल पर 27.4 करोड़ रुपये की लागत से रूफ टॉप सोलर प्लांट बनाया गया है। राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने सयाजीनगर हाउस से साढ़े चार साल में बनकर तैयार हुए रूफटॉप सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। रूफ टॉप सोलर प्लांट की खासियत यह है कि यह रूफटॉप सोलर प्लांट 982.8 किलोवाट बिजली पैदा करेगा। यानी प्रतिदिन 3 हजार 930 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। और एक साल में 14.34 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। उत्पादित बिजली का उपयोग वड़ोदरा महानगर सेवा सदन के प्रधान कार्यालय खंडेराव मार्केट बिल्डिंग के साथ-साथ राजीवनगर स्वेज पंपिंग स्टेशन और वारसिया क्षेत्र में एटलाड्रा स्वेज पंपिंग स्टेशन पर किया जाएगा। इससे वडोदरा महानगर सेवा सदन के 87 लाख रुपये सालाना की बचत होगी।
आपको बता दें कि अगले 20 साल तक सोलर प्लांट का मेंटेनेंस और सर्विस रूफ टॉप सोलर प्लांट बिल्डर द्वारा किया जाएगा। सयाजीराव टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में उत्पन्न बिजली को लेकर सेंट्रल गुजरात इलेक्ट्रिसिटी कंपनी और वडोदरा महानगर सेवा सदन के बीच एमओयू साइन किया गया है। यह रूफ टॉप सोलर टनल बिजली उपलब्ध कराने के साथ-साथ वडोदरा शहर के लिए भी आकर्षण साबित होगी।
आपको बता दें कि यह रूफ टॉप सोलर टनल बिजली पैदा करने के साथ-साथ नागरिकों के लिए पिकनिक स्पॉट भी बनेगी। इसके लिए वडोदरा महानगर सेवा सदन ने इस सोलर टनल में रंग-बिरंगी लाइटें लगाई हैं। यह लाइट शनिवार और रविवार के अलावा सार्वजनिक अवकाश के दिनों में भी चालू रहेगी। वड़ोदरा को नए तोहफे के तौर पर दिए गए सोलर ब्रिज से लाखों के बिजली बिल से वडोदरा कॉरपोरेशन को राहत मिलनी है। वहीं इस पुल को वडोदरा के लोगों के लिए एक नई मंजिल भी मिली है।
Tags: Gujarat