अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में सरकार ने गुजरात के विकास को सुदृढ़ व रोल मॉडल बनाया है : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

अहमदाबाद : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में सरकार ने गुजरात के विकास को सुदृढ़ व रोल मॉडल बनाया है : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल

गांधीनगर में विश्वकर्मा समाज का स्नेहमिलन समारोह आयोजित

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में सरकार ने गुजरात के विकास को सुदृढ़ तथा गतिशील बनाया है। पिछले एक वर्ष में ‘टीम गुजरात’ ने अनेक जनहितोन्मुखी क़दम उठा कर साधारण मानवों के छोटे-बड़े कष्ट दूर किए हैं। श्री पटेल बुधवार को गांधीनगर में राज्य के विश्वकर्मा समाज के अग्रणियों के स्नेहमिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उद्योग व सहकारिता तथा सड़क व भवन राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा की उपस्थिति में विश्वकर्मा समाज के अग्रणियों ने मुख्यमंत्री का अभिवादन किया। 
मुख्यमंत्री ने अभिवादन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक समाज को एकजुट कर विकास करने तथा वंचित वर्गों को विकास की मुख्य धारा में लाने के लिए कार्यरत है। सरकार ने निर्धन (ग़रीब), पिछड़े व निर्बल (कमज़ोर) वर्गों के लोगों की छोटी से छोटी आवश्यकताओं को ध्यान में रख कर नीति-रीतियाँ बनाई हैं। उन्होंने कहा कि आय प्रमाणपत्र की समयावधि में वृद्धि, निश्चित कार्यवाही के लिए शपथपत्र (एफ़िडेविट) से मुक्ति तथा वरिष्ठ नागरिकों (सीनियर सिटीज़न्स) को यात्रा में दी जाने वाली सहायता में वृद्धि कर नागरिकों को सुशासन की अनुभूति कराई गई है। 
गांधीनगर में आयोजित विश्वकर्मा समाज के स्नेहमिलन समारोह में सीएम सहित बड़ी संख्या में समाज की महिला-पुरुष उपस्थित रहे
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि कोरोना के कारण अनेक देश बरबादी की ओर जा रहे थे; उस समय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कोविड मैनेजमेंट करके दिखाया, उसने विश्व के देशों का भी ध्यानाकर्षित किया है। कोविड नियंत्रणों, टीका (वैक्सीन) निर्माण तथा विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान जैसे क़दमों से प्रधानमंत्री ने देश को कोरोना महामारी से समय रहते उबारा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस मान्यता कि ‘इतने बड़े देश में व्यापक सुधार लाने संभव ही नहीं हैं’; को तोड़ कर स्वच्छता अभियान, खुले में सौच से मुक्ति (ओपन-डीफ़ेकेशन फ्री), उज्ज्वला तथा उजाला योजनाओं को सफल करके दिखाया है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री के इन दृष्टिकोणों को आगे बढ़ाते 
हुए मेरी ‘टीम गुजरात’ ने इस वर्ष गुजरात के इतिहास का सबसे बड़ा बजट दिया है।”श्री पटेल ने कहा कि इस सरकार ने आदिजाति क्षेत्र में एस्टोल प्रोजेक्ट से लगभग 200 तल ऊँचाई पर पानी ले जाने, मा-कार्ड जैवी योजनाओं को व्यापक बनाने जैसे अनेक विकासोन्मुखी कार्य करके दिखाए हैं।

विश्वकर्मा समाज राज्य के औद्योगिक विकास में और अधिक प्रमाण में योगदान दे


इस अवसर पर सहकारिता व उद्योग तथा सड़क एवं भवन राज्य मंत्री जगदीशभाई विश्वकर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल विश्वकर्मा समाज की उद्यमशीलता से सुपरिचित हैं। यह समय की मांग है कि विश्वकर्मा समाज राज्य के औद्योगिक विकास में और अधिक प्रमाण में योगदान दे तथा सरकार की जीआईडीसी व संलग्न नीतियों का लाभ ले। उन्होंने कहा कि सामाजिक संगठन सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ नागरिकों को मुहैया कराने हेतु विभिन्न कार्यक्रम करने की पहलें करें, तो हर समाज में अंत्योदय उत्थान को साकार किया जा सकता है। इस अवसर पर विश्वकर्मा समाज के अग्रणी भगवानदास पंचाल ने मुख्यमंत्री की मृदु; परंतु सुदृढ़ प्रतिभा एवं प्रशासनिक कार्यरीति की प्रशंसा की।

पिछले दो दशकों से समाज के सभी वर्गों का भाजपा सरकार को समर्थन मिला


बख़्शी पंच (अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग) मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष उदय कानगड ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन तथा मुख्यमंत्री के नेतृत्व में राज्य के हुए विकास के परिणामस्वरूप पिछले दो दशकों से समाज के सभी वर्गों का भाजपा सरकार को समर्थन मिला है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि विश्वकर्मा समाज आने वाले दिनों में भी विकास की राजनीति को बढ़ाते हुए सरकार के साथ रहेगा। उन्होंने विश्वकर्मा समाज के उपस्थित अग्रणियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
Tags: 0