अहमदाबाद : खेल-खेल में 2 साल की लड़की ने निगल लिया LED बल्ब, सिविल अस्पताल में किया गया सफल ऑपरेशन

अहमदाबाद : खेल-खेल में 2 साल की लड़की ने निगल लिया LED बल्ब, सिविल अस्पताल में किया गया सफल ऑपरेशन

अहमदाबाद में एक 2 साल की लड़की ने खिलौने के साथ खेलते-खेलते साथ में रखा LED बल्ब निगल गई थी। जो की उसकी श्वासनली तक पहुँच गई थी। एलईडी बल्ब के दो छेड़ों में से एक छेड़ा दायीं और दूसरा छोड़ा श्वासनली में फंस गया था। डॉक्टरों को भी लड़की के शरीर में से बल्ब निकालने के लिए सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने काफी मेहनत के बाद बल्ब को सफलतापूर्वक दूर किया था। 
विस्तृत जानकारी के अनुसार, 10 तारीख को दो बच्चे बाह्य पदार्थ निगल गए होने की शिकायत के साथ अस्पताल में आए थे। इनमें से 2 साल की ज्योति जब खिलौनों के साथ खेल रही थी, तभी खिलौने में लगी एलईडी उसके पेट में चली गई थी। जैसे ही बालक की माता को इस बारे में जानकारी मिली वह तुरंत ही उसे सिविल अस्पताल में लेकर गई , जहां एक्स-रे अरु सीसी स्कैन कराये गए थे। जिसमें साफ तौर पर एलईडी बल्ब दिख रहा था। 
युवती की समस्या काफी जटिल थी, इसके चलते सिविल अस्पताल के सुप्रीटेंडेट और बालरोग सर्जरी विभाग के हेड डॉ राकेश जोही और उनकी टीम द्वारा किया गया था। अत्यंत जटिल और विशेषज्ञों द्वारा दूर की गई यह सर्जरी डॉ किरण पाटील ने की थी। डॉ राकेश जोशी ने सभी माता-पिता को पाँच साल से सभी छोटे बालकों को छोटे खिलौने तथा संवेदनशील पदार्थों से दूर रखने का अनुरोध भी किया था।
Tags: Ahmedabad