अहमदाबाद : जब मतगणना के तीसरे दिन कांग्रेस का जीता हुआ उम्मीदवार को पराजित घोषित हुआ

भाजपा प्रत्याशी की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने जांच के बाद लिया निर्णय, विजेता कांग्रेसी उम्मीदवार को देर रात किया गया सूचित

गुजरात में नगर निगम के चुनावों के परिणाम सामने आने के साथ ही भाजपा छह जिलों के निगमों में सत्ता में आ गई है जबकि कुछ जगहों पर कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है। साथ ही आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के कारण कांग्रेस का वोट बैंक टूट गया है। ऐसे में कांग्रेस के साथ गरीबी में आटा गीला जैसी हालत हो गई।

रात ढाई बजे चुनाव अधिकारी हार की सूचना देने पहुंचे

दरअसल अहमदाबाद में चुनाव परिणाम के तीन दिन बाद, कांग्रेस उम्मीदवार को बहुत बड़ा झटका लगा है। मतगणना के दिन अहमदाबाद के कुबेरनगर वार्ड से कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की। लेकिन तीन दिन बाद, चुनाव आयोग के अधिकारी रात ढाई बजे उम्मीदवार के घर गए और रिपोर्ट दी कि उनकी हार हुई है।

अहमदाबाद के कुबेरनगर वॉर्ड का मामला

जानकारी के अनुसार, अहमदाबाद नगर निगम चुनाव के बाद मतगणना के दिन कांग्रेस पैनल ने कुबेरनगर वार्ड में जीत हासिल की। कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला परमार 18,407 मतों की बढ़त के साथ, कामिनी झा 17,697 मतों की बढ़त के साथ, नुक्कुलसिंह तोमर 17,298 मतों के साथ और जगदीश मोहन 16,992 मतों की बढ़त के साथ भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ विजयी हुए। निकुलसिंह तोमर एनसीपी के उम्मीदवार थे, लेकिन उन्होंने कांग्रेस के साथ गठबंधन में कांग्रेस पैनल का गठन किया।

भाजपा प्रत्याशी ने मतगणना में त्रुटि की शिकायत की थी

कांग्रेस की जीत के बाद, भाजपा उम्मीदवार गीताबा चावड़ा ने चुनाव आयोग के पास मतगणना में त्रुटि का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के आधार पर, चुनाव आयोग के अधिकारियों ने एक जांच शुरू की। जांच के दौरान, यह पता चला कि भाजपा उम्मीदवार गीताबा चावड़ा जीत गई थीं। चुनाव आयोग के अधिकारियों द्वारा मतों की गिनती के तीन दिन बाद, रात के ढाई बजे, जीतने वाले कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश मोहनानी को हारा हुआ घोषित किया। कांग्रेस के एक उम्मीदवार को हारा हुआ घोषित करने के साथ, अहमदाबाद में भाजपा के नगरसेवकों की संख्या 160 और कांग्रेस के नगरसेवकों की संख्या 24 हो गई है। एआईएमआईएम से नगरसेवकों की संख्या सात हो गई है और स्वतंत्र नगरसेवकों की संख्या एक हो गई है।

अदालत में गुहार लगायेंगे कांग्रेसी उम्मीदवार

इस संबंध में, भाजपा उम्मीदवार गीताबा ने कहा, "हमने मतगणना में त्रुटि के कारण चुनाव आयोग से शिकायत की। जाँच के बाद मुझे विजेता घोषित किया गया है।“ दूसरी ओर, चुनाव जीतने के बाद चुनाव आयोग द्वारा हारे हुए घोषित किए गए कांग्रेस उम्मीदवार जगदीश मोहना उच्च न्यायालय में एक आवेदन दायर करने जा रहे हैं। देर रात चुनाव आयोग ने भाजपा के हारने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित किया और उन्हें एक नगरसेवक के रूप में एक प्रमाण पत्र जारी किया। चुनाव आयोग द्वारा भाजपा के हारने वाले उम्मीदवार को विजेता घोषित करने के बाद वार्ड नंबर 14 में कांग्रेस का पैनल टूट गया है।

Tags: Gujarat