क्रिकेट : कुलदीप के फिफर के सामने फॉलो-ऑन भी नहीं बचा सकी मेजबान, 150 पर सिमटी बांग्लादेश की पारी

क्रिकेट : कुलदीप के फिफर के सामने फॉलो-ऑन भी नहीं बचा सकी मेजबान, 150 पर सिमटी बांग्लादेश की पारी

भारत की दूसरी पारी शुरू, नहीं किया बांग्लादेश को खेलने के लिए आमंत्रित

भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारत ने अपना शिकंजा कस लिया है. चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारतीय टीम ने चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव के 5 विकेट और मोहम्मद सिराज के 3 विकेट की शानदार गेंदबाजी के दम पर बांग्लादेश की पहली पारी 150 रन पर समेट दी. आलम ये रहा कि मेजबान टीम फॉलोऑन भी नहीं बचा पाई. इस हिसाब से भारत को पहली पारी में 254 रन की बढ़त प्राप्त हुई है. 

कुलदीप के चटकाएं 5 विकेट

भारत की ओर से स्पिनर कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट चटकाए वहीं मोहम्मद सिराज के खाते में 4 विकेट गए. बांग्लादेश की टीम फॉलोऑन भी नहीं बचा पाई. बांग्लादेशी पारी की पहली गेंद में ही सिराज ने नजमुल हसन शान्तो को पवेलियन भेज दिया। चौथे ओवर में उमेश ने यासिर अली को बोल्ड किया। यहीं से बांग्लादेश की पारी पटरी से उतर गई। सिराज ने कुल तीन विकेट लेते हुए बांग्लादेश के शीर्ष क्रम को झकझोर कर रख दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने पांच विकेट लेकर बांग्लादेश के मध्यक्रम को झकझोर कर रख दिया। अक्षर ने मेहदी हसन को आउट कर बांग्लादेश की पारी खत्म की। बांग्लादेश के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 28 रन मुशफिकुर रहीम ने बनाए. उनके अलावा मेहदी हसन ने 25, लिटन दास ने 24 और जाकिर हसन ने 20 रन बनाए। नुरुल हसन 16 रन बनाकर आउट हुए। 

भारत की दूसरी पारी शुरू
 
इससे पहले भारत के लिए पुजारा, अय्यर और अश्विन ने अर्धशतक जड़ा। वहीं कुलदीप यादव ने 117 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली। रविचंद्रन अश्विन (58) और कुलदीप (40) के बीच आठवें विकेट की 87 रन की साझेदारी से भारत 400 रन से ऊपर का स्कोर खड़ा करने में सफल रहा. कुलदीप ने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली. वहीं गेंदबाजी में कुलदीप बांग्लादेश में टेस्ट मैच में पहली बार पांच विकेट लेने में सफल रहे हैं. इससे पहले उन्होंने भारत और ऑस्ट्रेलिया में यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. कुलदीप का टेस्ट की एक पारी में यह तीसरी बार 5 विकेट हॉल है. भारत के पास फॉलोऑन देने का मौका था, लेकिन टीम इंडिया ने तीसरी पारी में बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

Tags: