भारत-बांग्लादेश मैच : तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, किशन ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक, कोहली ने पोंटिंग को पछाड़ा

भारत-बांग्लादेश मैच : तीसरे एकदिवसीय मैच में भारत ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी, किशन ने जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक, कोहली ने पोंटिंग को पछाड़ा

इशान किशन ने वनडे में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया, वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 7वें क्रिकेटर बने भारत एकदिवसीय में छठवीं बार 400+ रन बनाने में सफल रही

भारत और बांग्लादेश के खिलाफ खेले जा रहे एकदिवसीय सीरीज के पहले दोनों मैचों को बांग्लादेश ने जीतते हुए तीन मैचों की सीरीज को जीत लिया हैं।  आज भारत गए तीसरे वनडे मैच में अपनी प्रतिष्ठा बचाने और क्लीन-स्वीप से बचने के लिए मैदान में उतरी है। मैच में भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी कर रहा है। इस मैच में पहली पारी ख़त्म होने तक भारत ने किशन के दोहरे और कोहली के 72 वें शतक के बदौलत छठवीं बार एकदिवसीय में 400+ रन बनाने में सफल रही है। भारत के इशान किशन ने वनडे में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया। इसी के साथ ईशान रोहित शर्मा, वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर के बाद एकदिवसीय मैच में दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए है।

वनडे में टी20 का अंदाज


आपको बता दें कि दूसरे एकदिवसीय में घायल हुए भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा की जगह टीम में आये ईशान किशन वनडे में टी20 की झलक दिखा दी। कप्तान रोहित शर्मा चोट के कारण तीसरा वनडे नहीं खेल पाए हैं। किशन ने सिर्फ 126 गेंदों में दोहरा शतक जड़ दिया। इशान किशन ने 23 चौकों और नौ छक्कों की मदद से दोहरा शतक पूरा किया। हालांकि किशन 131 गेंदों में 24 चौंको और 10 छक्कों की मदद 210 बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्हें तस्कीन अहमद ने आउट किया।  मज़ेदार बात ये है कि ईशान आज रोहित शर्मा की जगह खेल रहे और रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी है जिन्होंने एकदिवसीय मैचों में एक से अधिक दोहरा शतक जड़ा है।

तोड़ा गेल और सहवाग का रिकॉर्ड


इशान किशन ने क्रिस गेल और वीरेंदर सहवाग का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। इशान किशन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। क्रिस गेल ने 138 गेंदों पर 200 रनों का आंकड़ा छुआ था, तो सहवाग ने 140 गेंदों पर दोहरा शतक जड़ा था, लेकिन इशान किशन ने यह बड़ा स्कोर केवल 126 गेंदों पर बना दिया है।

भारत की ओर से एक और दोहरा शतक


इससे पहले भारत के सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे, जिसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने दोहरा शतक बनाया था। रोहित शर्मा ने विश्व क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं। अब इस लिस्ट में इशान किशन का नाम भी शामिल हो गया है और वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले भारत के चौथे और दुनिया के 7वें क्रिकेटर बन गए हैं।

इससे पहले दुनिया के इन क्रिकेटरों ने वनडे में दोहरा शतक लगाया था


  1. सचिन तेंडुलकर
  2. वीरेंद्र सहवाग
  3. रोहित शर्मा
  4. मार्टिन गुप्टिल
  5. क्रिस गेल
  6. फखर ज़मान

कोहली ने पोंटिंग को पछाड़ा, शतक लगाने में मात्र सचिन से पीछे


आपको बता दें कि किशन के अलावा इस मैच में विराट कोहली ने भी शानदार शतक जड़ा है। इसी शतक के साथ कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले  बल्लेबाजों के सूचि में दूसरे स्थान पर आ गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिंकी पोंटिंग को पछाड़ दिया है। अब कोहली के नाम कुल 72 अंतर्राष्ट्रीय शतक हो चुके है और अब बस उनके आगे सौ शतकों के साथ सचिन ही है। कोहली ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की खबर लेते हुए तेज 85 गेंदों में 100 रन बनाए। कोहली 91 गेंदों में 113 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक


  1. सचिन तेंदुलकर (भारत) - 100 शतक
  2. विराट कोहली (भारत) - 72 शतक
  3. रिकी पोटिंग (ऑस्ट्रेलिया) - 71 शतक
  4. कुमार संगाकारा  (श्रीलंका) - 63 शतक
  5. जैक कैलिस (साउथ अफ्रीका) - 62 शतक

भारत ने छठवीं बार छुआ 400+ का आंकड़ा


पहली पारी में भारत ने निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट खोते हुए 409 रनों का आंकड़ा छू लिया। भारत के लिए ईशान और कोहली के अलावा सुन्दर ने ३७ और अक्षर ने 20 रनों की पारी खेली।  बाकि कोई भी बल्लेबाज दहाई के अंकों तक नहीं पहुँच पाया। वनडे क्रिकेट में पहली बार 400 रन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बनाया था। उन्होंने ये कारनामा 12 मार्च 2006 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग में किया था और उसी दिन दक्षिण अफ्रीका ने भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 400 रन बनाए थे। अभी तक कई बार वनडे क्रिकेट में 400 से ज्यादा का स्कोर बन चुका है। एकदिवसीय मैचों में 400+ रन बनाने के मामले में सबसे आगे दक्षिण अफ्रीका और भारत है।  दोनों ने 6-6 बार ये कारनामा किया है। वहीं इंग्लैंड ने ये कारनामा 5 बार किया है। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ दो बार और दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज एवं बांग्लादेश के खिलाफ एक-एक बार 400 का स्कोर बनाया।