क्रिकेट : दुसरे टी20 मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से हराया, सीरीज में की 1-0 की अजेय बढ़त हासिल

क्रिकेट : दुसरे टी20 मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से हराया, सीरीज में की 1-0 की अजेय बढ़त हासिल

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सूर्यकुमार के शतक के चलते न्यूजीलैंड के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा, कीवी टीम सात गेंद पहले ही 126 रन पर ढेर हो गई

आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 65 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। अब आखिरी मैच जीतकर भारत 2-0 से सीरीज जीत सकता है। वहीं, कीवी टीम के पास आखिरी मैच जीतकर सीरीज 1-1 से बराबर करने का मौका है। इस सीरीज का पहला मैच बारिश की भेंट गया था। इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने सूर्यकुमार के शतक के चलते न्यूजीलैंड के सामने 192 रन का लक्ष्य रखा। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने हैट्रिक ली। इसके जवाब में कीवी टीम सात गेंद पहले ही 126 रन पर ढेर हो गई और मुकाबला 65 रन से हार गई।

सूर्या का शतक, पंत ओपनिंग में फेल


मैच की बात करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने ऋषभ पंत को नई भूमिका में भेजा पर ऋषभ ज्यादा कुछ खास कर नहीं पाए और पहली बार ओपनिंग करते हुए महज 6 रन बनाकर आउट हो गए। भारत के लिए कप्तानी की कमान हार्दिक पांड्या ने संभाली। भारत के लिए सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 111 रन बनाए। ईशान किशन ने 36 रन बनाए और हार्दिक-श्रेयस ने 13-13 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए टिम साउदी ने हैट्रिक समेत तीन और लोकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए। 

न्यूजीलैंड की शुरुआत बेहद खराब


वहीं 192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए शुरुआत बेहद खराब रही। उनका पहला विकेट पारी की दूसरी गेंद पर ही गिर गया। फिन एलेन खाता खोले बिना आउट हो गए। इसके बाद कीवी टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही और अंत में 18.5 ओवर में 126 रन पर सिमट गई। न्यूजीलैंड की तरफ से कप्तान केन विलियमसन ने सर्वाधिक 61 रन की पारी खेली। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के सामने टिक नहीं सका। कॉन्वे ने 25 रन की पारी खेली। इन दोनों के अलावा ग्लेन फिलिप्स (12 रन) और डेरिल मिशेल (10 रन) ही दहाई का आंकड़ा छू पाए। भारत की तरफ से सर्वाधिक 4 विकेट दीपक हुड्डा ने लिए, इसके अलावा युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज ने 2-2 विकेट हासिल किए।

इन खिलाड़ियों के नाम विशेष रिकॉर्ड


इस मैच में बने रिकॉर्ड की बात करें तो सूर्यकुमार यादव ने टी20 क्रिकेट में दूसरा शतक लगाते हुए रोहित शर्मा के एक साल के अंदर दो शतक लगाने के रिकॉर्ड के बराबर पहुँच गये हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए हैट्रिक लेने वाले टिम साउदी दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने, जिन्होंने टी20 में दो हैट्रिक ली हैं। उन्होंने इससे पहले पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। लसिथ मलिंगा पहले गेंदबाज हैं, जिन्होंने टी20 में दो हैट्रिक ली हैं।