क्रिकेट : विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होगी भारतीय टीम, कोच राहुल समेत इन सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया आराम

क्रिकेट : विश्व कप के बाद न्यूजीलैंड दौरे पर रवाना होगी भारतीय टीम, कोच राहुल समेत इन सीनियर खिलाड़ियों को दिया गया आराम

न्यूजीलैंड दौरे पर टी20 सीरीज की कप्तानी हार्दिक पांड्या को जबकि वनडे टीम की कप्तानी शिखर धवन के हाथों में

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में कल हुए दुसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली करारी-शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया का सफर समाप्त हो गया है। मैच की बात करें तो टॉस जीतकर इंग्लैंड ने भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोहली और पांड्या के अर्धशतकीय पारी की मदद से निर्धारित ओवर में 168 रन बनाये। इंग्लैंड के लिए सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (49 गेंदों में नाबाद 80) और एलेक्स हेल्स (47 गेंदों में नाबाद 86) ने बड़ी ही सहजता से ये लक्ष्य हासिल कर अपनी टीम को टी20 विश्व कप 2022 के फाइनल में पहुंचा दिया। वहीं भारतीय टीम के लिए विश्व कप भले ही हाथ से निकल गया हो, लेकिन हमारी टीम इंडिया के ज्यादातर खिलाड़ी भारत नहीं लौटेंगे।
 

अब न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी टीम इंडिया

 
बता दें कि टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड दौरे पर जाएगी और वहां तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेलेगी। और इस दौरे की टी20 सीरीज की कप्तानी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है. इसके साथ ही रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे कई सीनियर खिलाड़ियों को इस दौरे से आराम दिया गया है. हालांकि इन सबके बीच एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें कहा गया है कि कोच राहुल द्रविड़ को भी इस दौरे के लिए आराम दिया जा सकता है।
 

द्रविड़ नहीं तो कोचिंग की भूमिका कौन संभालेगा?

 
जानकारी के मुताबिक, वीवीएस लक्ष्मण राहुल द्रविड़ की जगह न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम को कोचिंग देते नजर आएंगे। हालांकि, द्रविड़ इस दौरे के बाद फिर से अपनी ड्यूटी पर लौट आएंगे। साथ ही यह भी पता चला है कि द्रविड़ के अलावा बाकी स्टाफ को भी इस दौरे के लिए आराम दिया गया है. बता दें कि इस दौरे पर वनडे टीम की कप्तानी शिखर धवन के हाथों में होगी।
 

इन स्टार खिलाड़ियों को मिलेगा आराम

 
टीम इंडिया के विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी जैसे बड़े खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद अब स्वदेश वापसी करेंगे. बता दें कि नवंबर के बाद भारत दिसंबर में बांग्लादेश का दौरा करने जा रहा है।
 

न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया

 
टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया: हार्दिक पांड्या (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक
 
वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया: शिखर धवन (कप्तान), ऋषभ पंत (उपकप्तान, विकेटकीपर), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, हम . चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।
 

भारत बनाम न्यूजीलैंड मैच कार्यक्रम

 
• 18 नवंबर, शुक्रवार: पहला टी20, वेलिंगटन
• 20 नवंबर, रविवार: दूसरा टी20, माउंट माउंगानुई
• 22 नवंबर, मंगलवार: तीसरा टी20, ऑकलैंड
 
• 25 नवंबर, शुक्रवार: पहला वनडे, ऑकलैंड
• 27 नवंबर, रविवार: दूसरा वनडे, हैमिल्टन
• 30 नवंबर, बुधवार: तीसरा वनडे, क्राइस्टचर्च
Tags: