आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : वर्षाबधित मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 33 रनों से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 : वर्षाबधित मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 33 रनों से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें कायम

इस जीत के साथ टॉप 3 में पहुँचा पाकिस्तान, सेमीफाइनल का समीकरण बना रोचक, दक्षिण अफ्रीका की पहली हार

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में आज खेले गए 36वें मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 33 रन से हराकर न सिर्फ अपने सेमीफाइनल में पहुँचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है बल्कि सेमीफाइनल के सारे समीकरण को बदल कर रख दिया है। अगर पाकिस्तान ये मैच हार जाती तो उसका सफर इस वर्ल्ड कप में यहीं खत्म हो जाता पर अपने करो या मरो मुकाबले में पाकिस्तान ने जबरजस्त जीत हासिल कर टूर्नामेंट को और रोचक बना दिया है। सिडनी के ग्राउंड में हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 186 रन का लक्ष्य रखा था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत खराब रही और फिर बारिश की वजह से दक्षिण अफ्रीका के सामने 14 ओवर में 142 रन का लक्ष्य रखा गया। हालांकि, अफ्रीकी टीम 14 ओवर में नौ विकेट खोकर 108 रन ही बना पाई और यह मैच 33 रन से हार गई। इस टूर्नामेंट में यह दक्षिण अफ्रीका की पहली हार है।

लड़खड़ाई अफ्रीकी पारी


आपको बता दें कि 186 रन का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और ओपनर डीकॉक पहले ही ओवर में टीम के 1 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इसके बाद शतकवीर रिली रोसो भी 7 रन बनाकर आउट हो गए हैं। कप्तान तेम्बा ने 36 रन बनाकर कुछ लड़ाई की लेकिन वो भी नाकाफी रहा। शादाब ने एक ही ओवर में बावुमा और एडन के विकेट झटके। जब अफ्रीका 9 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 69 रन पर थी तभी बारिश ने दस्तक दी। जब खेल दोबारा शुरु हुआ तो 14 ओवर में 142 रनों को लक्ष्य मिला, जिसे टीम चेज नहीं कर पाई और यह मैच वह 33 रनों (DLS) से हार गई। पाकिस्तान के लिए गेंदबाजी में शादाब खान ने दो विकेट चटकाए। वहीं शाहीन अफरीदी को तीन सफलता मिलीं। इस टूर्नामेंट में यह दक्षिण अफ्रीका की पहली हार है। अब तक दक्षिण अफ्रीका एकमात्र टीम थी, जो इस टूर्नामेंट में कोई मैच नहीं हारी थी। अब अफ्रीका भी हार चुकी है। इस टूर्नामेंट में शामिल होने वाली सभी टीमें कोई न कोई मैच हार चुकी है। 

पाकिस्तान के लिए शाबाद और इफ्तिखार ने पारी संभाला


वहीं मैच में पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। पहले ही ओवर में रिजवान क्लीन बोल्ड हो गए। लेकिन इफ्तिखार और शाबाद के ने शानदार अर्धशतकीय पारियों से टीम को संभाला। शादाब ने 22 गेंद में 55 रन की पारी खेली, जबकि इफ्तिखार ने 35 गेंद में 51 रन बनाए। पाकिस्तान ने आखिरी 5 ओवर में 4 विकेट खोकर 65 रन बनाए। अफ्रीका के लिए नोकिया ने 4 बाकी पर्नेल, राबड़ा, लुंगी इंगिडी और शम्सी ने एक-एओ विकेट चटकाएं।

पाकिस्तान की सेमीफाइनल की उम्मीदें जिंदा


गौरतलब है कि साउथ अफ्रीका पर मिली जीत ने पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। चार मैच खेलने के बाद पाकिस्तान के खाते में अब 2 जीत और 2 हार के साथ कुल 4 अंक हो गए हैं। पाकिस्तान अब दूसरी जीत के बाद तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। इस समय भारत 6 अंकों के साथ टॉप पर कायम है तो साउथ अफ्रीका की टीम पाकिस्तान से हार के बाद भी 5 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है।  हालांकि, पाकिस्तान उम्मीद करेगा की भारत या दक्षिण अफ्रीका अपना आखिरी मैच हार जाएं। तभी पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में जगह बना पाएगी। वहीं पाकिस्तान टूर्नामेंट का आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगी।
Tags: