सनी भाई का सवाल तो जायज है; IPL में खेलने वाले क्रिकेटरों को भारत के मुख्य मैचों में ही अराम की जरूरत क्यों पड़ती है?

सनी भाई का सवाल तो जायज है; IPL में खेलने वाले क्रिकेटरों को भारत के मुख्य मैचों में ही अराम की जरूरत क्यों पड़ती है?

वेस्टइंडीज दौरे के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया

भारतीय टीम इस समय इंग्लैंड के दौरे पर है। टेस्ट और टी20 के बाद अब एकदिवसीय श्रृंखला खेली जा रही है। इससे पहले भारत की एक दूसरी टीम आयरलैंड के दौरे पर थी और अब आगे भी भारत का कार्यक्रम बहुत व्यस्त है। ऐसे में बीते कुछ महीनों में विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को अलग-अलग अंतरराष्ट्रीय सीरीज के दौरान आराम दिया गया है। हाल ही में बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए वनडे टीम का ऐलान किया है। इस सीरीज के लिए भी रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस दौरे पर शिखर धवन वनडे टीम की कप्तानी करेंगे। इसे लेकर भारत के महानतम ओपनर और पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया के सीनियर भारतीय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों के लिए आराम मिलने पर सवाल उठाया है। 
आपको बता दें कि सुनील गावस्कर ने आईपीएल को केंद्र में रखकर खिलाडियों पर निशाना साधते हुए तंज कसा कि ये खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में आराम मांगने वाले ये खिलाड़ीआईपीएल के दौरान रेस्ट क्यों नहीं मांगते? आज के खेल के एक कार्यक्रम स्पोर्ट्स तक पर बात करते हुए सुनील गावस्कर ने कहा, “जब खिलाड़ी आईपीएल के समय रेस्ट नहीं लेते हैं, तो भारत के लिए खेलने के समय ऐसा क्यों होता है? उन्होंने कहा, “देखिए मैं भारत के मैचों के दौरान आराम करने की खिलाड़ियों की सोच से सहमत नहीं हूं। आप भारत के लिए खेल रहे हैं। आप आईपीएल के दौरान आराम नहीं करते। लेकिन, भारत के लिए खेलते हुए आराम करते हैं। मैं इससे सहमत नहीं हूं। आपको भारत के लिए खेलना होगा। आराम की बात मत करो। टी20 में एक पारी में केवल 20 ओवर होते हैं। इससे आपके शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता है। टेस्ट मैच में दिमाग और शरीर पर असर पड़ता है, लेकिन टी20 क्रिकेट में (खेलने में) ज्यादा दिक्कत नहीं होती है।”
इसके अलावा गावस्कर ने सुझाव देते हुए कहा बीसीसीआई को खिलाड़ियों को आराम देने की अपनी रणनीति पर काम करना चाहिए, क्योंकि उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जिन खिलाड़ियों को ग्रेड ए श्रेणी में रखा जाता है, उन्हें अच्छा पैसा मिलता है। गावस्कर चाहते हैं कि बीसीसीआई अधिक पेशेवर बने और जो खिलाड़ी नियमित अंतराल पर आराम चाहते हैं उनका ग्रेड कम कर देना चाहिए। इस पूर्व भारतीय दिग्गज ने बोर्ड से अपील करते हुए कहा, “मैं महसूस करता हूं कि बीसीसीआई को आराम की इस अवधारणा पर सोचने की जरूरत है। सभी ग्रेड ए क्रिकेटरों को बहुत अच्छे अनुबंध मिले हैं। उन्हें हर मैच के लिए भुगतान मिलता है। मुझे बताओ कि क्या कोई कंपनी है, जिसके सीईओ या एमडी को इतनी छुट्टियां मिलती हैं? मुझे लगता है कि अगर भारतीय क्रिकेट को और अधिक पेशेवर बनना है तो एक रेखा खींचनी होगी।”