क्रिकेट में समलैंगिक शादी : महिला क्रिकेट जगत की वो जोड़ियाँ जिन्होंने मैदान के बाहर भी थामा एक दुसरे का हाथ

क्रिकेट में समलैंगिक शादी : महिला क्रिकेट जगत की वो जोड़ियाँ जिन्होंने मैदान के बाहर भी थामा एक दुसरे का हाथ

हाल ही इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर नताली सीवर और तेज गेदंबाज कैथरीन ब्रंट ने आपस में समलैंगिक शादी कर ली

हाल ही में इंग्लैंड की महिला क्रिकेट टीम चर्चा में आ गई। दरअसल टीम के ऑलराउंडर नताली सीवर और तेज गेदंबाज कैथरीन ब्रंट ने आपस में समलैंगिक शादी कर ली। 2004 में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वालीं और 250 इंटरनेशनल मैच खेल चुकी ब्रंट ने 2014 में डेब्यू करने वाली सीवर के साथ अपना जीवन बिताने का फैसला किया। सीवर ने इसी साल वर्ल्ड कप के फाइनल में शतकीय पारी खेली थी। लेकिन आपको बता दें कि ये कोई पहली लेस्बिन क्रिकेट कपल नहीं हैं। इससे पहले भी कई महिला क्रिकेट आपस में शादी कर चुकी हैं।

एमी सैटरथवेट और ली ताहुहू
इंग्लैंड की सीवर और ब्रंट की तरह ही न्यूजीलैंड की एमी सैटरथवेट और ली ताहुहू ने 2017 में समलैंगिक शादी की थी। उनकी एक बेटी भी है।

लॉरेन विनफील्ड- कोर्टनी हिल
इंग्लैंड की ही लॉरेन-विनफील्ड हिल और कोर्टनी हिल ने मार्च 2020 में समलैंगिक शादी की थी। इसमें ये बात अनोखी है कि दोनों ही खिलाड़ी अलग अलग देश की टीमों का प्रतिनिधित्व करती है। लॉरेन विनफील्ड-हिल इंग्लैंड की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, जबकि कोर्टनी हिल ऑस्ट्रेलिया में एक घरेलू क्रिकेटर हैं। ये दोनों वे ब्रिस्बेन हीट में टीम के साथी थे।

लिजेल ली और तंजा क्रोन्ये
दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली और तंजा क्रोन्ये ने सितंबर 2020 में शादी की। ली एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं, वहीं क्रोन्ये उत्तर पश्चिम के लिए दक्षिण अफ्रीका में प्रांतीय क्रिकेट खेलते हैं।

एलेक्स ब्लैकवेल और लिन्से एस्केव
लॉरेन विनफील्ड- कोर्टनी हिल की ही तरह ऑस्ट्रेलिया की एलेक्स ब्लैकवेल ने इंग्लैंड की लिन्से एस्क्यू से शादी की। दोनों ने आठ साल तक डेटिंग करने के बाद 2015 में शादी की। ब्लैकवेल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 252 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जबकि एस्केव ने 14 ही मैच खेले हैं। 

डेन वैन नीकेर और मारिजेन काप
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डेन वैन नीकेर और स्टार ऑलराउंडर मारिजाने कप ने कई वर्षों तक डेटिंग करने के बाद 2018 में विवाह बंधन में बंध गईं। वैन नीकेर दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के लेग स्पिनर हैं, जिन्होंने करीब 200 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। काप दाएं हाथ की बल्लेबाज और दाएं हाथ के सीमर हैं। इन दोनों ने 2009 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था।
Tags: