आईपीएल २०२२ : दिल्ली के खिलाफ डीकॉक ने खेली शानदार पारी, पेश की ऑरेंज कैप के लिए दावेदारी

आईपीएल २०२२ : दिल्ली के खिलाफ डीकॉक ने खेली शानदार पारी, पेश की ऑरेंज कैप के लिए दावेदारी

राजस्थान रॉयल्स के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के सर पर सज रही है ऑरेंज कैप, डीकॉक दुसरे स्थान पर पहुंचे

आईपीएल २०२२ धीरे-धीरे अपने रंग में आने लगा है। एक के बार एक थ्रिलिंग मुकाबलें दर्शकों को बांध कर रख रहा है। कल हुए मुकबले में लखनऊ सुपर जायंट्स के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिला दी। दक्षिण अफ्रीका का ये विकेटकीपर आईपीएल 2022 सीजन में धीरे-धीरे अपनी छाप छोड़ने लगे हैं। क्विंट ने पिछले कई सीजन में काफी रन बनाए हैं, नई टीम और नए सीजन के चार में से दो मैच में न सिर्फ उनकी टीम ने जबरदस्त अर्धशतक बनाकर जीत हासिल की है, बल्कि उन्होंने ऑरेंज कप में अपनी दावेदारी भी शुरू कर दी है। लखनऊ और दिल्ली के खिलाफ मैचों में अपनी पारी के दम पर डेकॉक आईपीएल ऑरेंज कैप की रेस में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। हालांकि, पहले स्थान पर अभी भी जोस बटलर का कब्जा है, जो अन्य सभी बल्लेबाजों से काफी आगे हैं।
आपको बता दें कि राजस्थान रॉयल्स के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर अभी भी ऑरेंज कप की दौड़ में आगे चल रहे हैं। वह इस सीजन में अब तक 200 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं। बटलर के नाम 3 पारियों में 205 रन हैं, जिसमें 1 शतक और अर्धशतक शामिल है। दिल्ली के खिलाफ 80 रन की पारी खेलते हुए क्विंटन डी कॉक 149 रन तक पहुंच गए हैं. यह उनका इस सीजन का दूसरा हाफ सेंचुरी था। उन्होंने मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन को पीछे छोड़ दिया है। हालांकि ईशान के भी 149 रन हैं, लेकिन क्विंटन का स्ट्राइक रेट ईशान से ज्यादा है।
वहीं, मैच में अपनी सर्वश्रेष्ठ 61 रनों की पारी खेलने वाले दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने इस सीजन मंह 100 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 3 पारियों में 109 रन बनाए हैं और दिल्ली में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। शॉ ने 167.69 के आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट से रन बनाए और सूची में 9वें स्थान पर हैं। दूसरी ओर, लखनऊ के कप्तान केएल राहुल पारी में केवल 24 रन ही बना पाए, लेकिन इससे उनका कुल 132 हो गया और वह चौथे स्थान पर हैं। डेकॉक और राहुल के अलावा लखनऊ के अन्य बल्लेबाज दीपक हुड्डा भी टॉप टेन में हैं। वह 130 रन के साथ पांचवें स्थान पर अपने कप्तान से महज 2 रन पीछे हैं।
पिछले सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के युवा ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए ऑरेंज कैप हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने 635 रनों के साथ ऑरेंज कैप जीती थी। उनके साथी सलामी बल्लेबाज फाफ डु प्लेसिस ने भी 633 रन बनाए। हालांकि उन्होंने इस सीजन में अपने दोनों बल्ले से ज्यादा रन नहीं बनाए हैं। खासकर ऋतुराज दस का आंकड़ा भी नहीं छू पाए। आज तक, वह 3 पारियों में सिर्फ 2 रन ही बना पाया है और प्रत्येक मैच के पहले ओवर में आउट हो गया है। चेन्नई को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी छोड़कर दूसरी ओर डु प्लेसिस ने पहले मैच में 88 रनों की शानदार पारी खेली, लेकिन अगली दो पारियों में कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि, वह 122 रन के साथ शीर्ष 10 बल्लेबाजों में से एक हैं।
Tags: