क्रिकेट : तीसरे मैच को जीतकर भारत ने रचा इतिहास, पहली बार वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ

क्रिकेट : तीसरे मैच को जीतकर भारत ने रचा इतिहास, पहली बार वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ

अंतिम मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 96 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज पर 3-0 से किया कब्ज़ा

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 96 रनों से हराते हुए एक इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ भारत ने अपने क्रिकेट इतिहास में वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया। इन दोनों टीमों ने अपना 1983 में अपना पहला एकदिवसीय सीरीज खेला था। वेस्टइंडीज दो बार भारत को क्लीन स्वीप कर चुका है।
मैच की बात करें तो टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 265 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत ने 56 रन की पारी खेली। इसके अलावा दीपक चाहर ने 38 गेंदों पर 38 रन और वाशिंगटन सुंदर ने 34 गेंदों पर 33 रन की पारी खेली। भारत की शुरुआत खराब रही। भारत ने 42 रन तक रोहित, विराट और धवन के विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद पंत और श्रेयस के बीच चौथे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी हुई। वहीं, दीपक और वाशिंगटन ने सातवें विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज की ओर से जेसन होल्डर ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। वहीं, अल्जारी जोसेफ और हेडन वाल्श ने दो-दो विकेट लिए। ओडियन स्मिथ और फैबियन एलेन को एक-एक विकेट मिला।
वहीं जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 37.1 ओवर में 169 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। विंडीज की ओर से ओडियन स्मिथ ने 18 गेंदों पर 36 रन और कप्तान निकोलस पूरन ने 34 रन बनाए। इस मैच में एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया. मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन-तीन विकेट लिए. दीपक चाहर और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। श्रेयस को प्लेयर ऑफ़ दी मैच और प्रसिद्ध कृष्णा को प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज चुना गया।
गौरतलब है कि रोहित ने सिमित ओवर के कप्तान बनने के बाद से जबरदस्त कप्तानी की है। भारत ने रोहित की कप्तानी में पहले न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था और अब वेस्टइंडीज का भी सूपड़ा साफ कर दिया।
Tags: