अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्वकप : भारत ने जीत के साथ शुरू किया अपना अभियान, दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया

अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्वकप : भारत ने जीत के साथ शुरू किया अपना अभियान, दक्षिण अफ्रीका को 45 रनों से हराया

टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करते हुए 46.5 ओवर में 232 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई, दक्षिण अफ्रीका महज 187 रन पर सिमटी, भारत की ओर से विकी ओस्तवाल ने पांच विकेट झटके

कैरेबियाई सरजमीं पर पहली बार आयोजित हो रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत ने अपने अभियान की शुरुआत शानदार जीत के साथ की है। विश्व कप के अपने सफर के पहले मैच में टॉस गंवाकर पहले बैटिंग करते हुए 46.5 ओवर में 232 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लेते हुए टीम इंडिया को शुरुआत में संकट मके डाल दिया। भारत की ओर से ओपनर हरनूर सिंह 1, अंगकृष रघुवंश 5, शेख रशीद 31 और निशांत सिंधु 27 रन बनाकर आउट हो गए थे। कप्तान यश ढुल ने एक छोर पर मोर्चा संभाले रखा। उन्होंने सबसे ज्यादा 82 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से मैथ्यू बोस्ट ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। एफिवे मनयांदा और डेवाल्ड ब्रेविस ने दो-दो विकेट लिए।
इसके बाद 233 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। दक्षिण अफ्रीका ने पहले ही ओवर में बोर्ड पर बिना किसी रन के ही अपना पहला विकेट खो दिया। इसके बाद पूरी टीम  45.4 ओवर में सिर्फ 187 रन बना सकी। साउथ अफ्रीका की ओर से दूसरे एबी डिविलियर्स कहे जा रहे डेवाल्ड ब्रेविस ने सबसे ज्यादा 65 रन बनाए। उनके अलावा जॉर्ज वान ने 61 गेंदों में 36 रन बनाए। पहला विकेट जल्दी खोने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी की लेकिन भारत की ओर से गेंदबाजी को आये लेफ्ट आर्म स्पिनर विकी ओस्तवाल ने अपने पहले ही ओवर में ब्रेक दिलाते हुए भारत की वापसी कराई और फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच अफ्रीकी गेंदबाज को पवेलियन वापस भेजा। एक समय 3 विकेट खोकर 138 रन बना चुकी दक्षिण अफ्रीका की टीम ओस्तवाल और राज बावा की फिरकी के सामने घुटने टेक दिए। गेंदबाजी करते हुए उसकी पारी को तहस-नहस कर दिया। राज बावा ने चार विकेट हासिल किए।
गौरतलब है कि पहली बार इस टूर्नामेंट में भारत समेत कुल 16 टीमें शामिल हो रही हैं। भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है। भारत ने साल 2000, 2008, 2012 और 2018 में विश्व कप पर कब्जा जमाया था। इसके बाद भारत साल 2016 और 2020 में न्यूजीलैंड में आयोजित हुए टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में उपविजेता रह चुका है।
Tags: Cricket