भारत के खिलाफ हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा एक झटका, इस बड़े खिलाड़ी ने टेस्ट से लिया सन्यास

भारत के खिलाफ हार के बाद दक्षिण अफ्रीका को लगा एक झटका, इस बड़े खिलाड़ी ने टेस्ट से लिया सन्यास

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास

सेंचुरियन टेस्ट हारने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम को एक और बड़ा झटका लगा है। दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। डी कॉक का यह फैसला तब आया है जब वह केवल 29 वर्ष के हैं और उन्होंने बहुत जल्द क्रिकेट के सबसे बड़े प्रारूप को छोड़ने का फैसला किया है। डी कॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 54 टेस्ट में 3300 रन बनाए और उनका बल्लेबाजी औसत 38.83 रहा। डी कॉक ने टेस्ट में 6 शतक और 22 अर्धशतक बनाए हैं।
आपको बता दें कि सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। डी कॉक ने पहली पारी में 34 और दूसरी पारी में केवल 21 रन बनाए। डिकॉक दोनों पारियों में बोल्ड हुए डीकॉक की नाकामी का असर दक्षिण अफ्रीकी टीम पर भी पड़ा। दक्षिण अफ्रीका को भारत के खिलाफ पहला टेस्ट 113 रन से हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका की टीम सेंचुरियन में पहली बार एशियाई टीम के खिलाफ टेस्ट हार गई और इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम की यह केवल दूसरी हार है।
क्विंटन डी कॉक भारत के खिलाफ दूसरा और तीसरा टेस्ट खेलने को लेकर उपलब्ध नहीं थे। दरअसल उनकी पत्नी साशा प्रेग्नेंट हैं और इसलिए डी कॉक पितृत्व अवकाश लेने जा रहे थे। लेकिन सेंचुरियन टेस्ट खत्म होते ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहते हुए सभी को चौंका दिया। सिर्फ 29 साल के डिकॉक ही अगले 7-8 साल तक टेस्ट क्रिकेट खेल सकते थे। डी कॉक ने अपने फैसले की वजह भी फैन्स के साथ शेयर की। डि कोक ने टेस्ट संन्यास के बाद एक बयान में कहा कि यह फैसला उनके लिए 'बहुत मुश्किल' था। हालांकि वह वनडे और टी20 क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। डीकॉक ने लिखा, "यह फैसला मेरे लिए आसान नहीं था। मैंने अपने भविष्य के बारे में बहुत सोचा और अब मेरी प्राथमिकता साशा और मेरा बच्चा है। मेरा परिवार मेरे लिए सब कुछ है और मैं अपने जीवन के एक नए अध्याय में अपने परिवार के साथ समय बिताना चाहता हूं।इनके क्विंटन डी कॉक ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज जैसी टीमों के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया, भारत, इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट शतक बनाए। हालांकि, वह भारत के खिलाफ 7 टेस्ट में 20.14 की औसत से केवल 282 रन ही बना पाए। वह भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा 3 बार शून्य पर आउट हुए थे।
Tags: