इस भारतीय मूल की बच्ची ने रचा इतिहास, जीती प्रतिष्ठित नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

इस भारतीय मूल की बच्ची ने रचा इतिहास, जीती प्रतिष्ठित नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

टेक्सास निवासी आठवीं कक्षा की 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी हरिणी लोगान ने हरिणी लोगन ने 26 में से 21 शब्दों की सही-सही उच्चारण बता कर भारतीय मूल के ही विक्रम को हराया

अमेरिका में एक बार फिर भारत का डंका बजा है। इस बार एक बच्ची ने कमाल कर दिखाया है। टेक्सास निवासी आठवीं कक्षा की 14 वर्षीय भारतीय-अमेरिकी हरिणी लोगान ने 90 सेकंड में 22 शब्दों की सही वर्तनी और अर्थ बताकर 2022 की स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता जीत ली है। इतना ही नहीं उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता को जीतने के लिए एक अन्य भारतीय विक्रम राजू को हराया।  इस जीत के लिए लोगान को 50 हजार डॉलर यानी लगभग 38 लाख रुपये की इनामी राशि, स्क्रिप्स कप ट्रॉफी और मरियम-वेबस्टर व इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका की तरफ से भी पुरस्कार मिला। वहीं डेनवर के 12 वर्षीय विक्रम राजू को दूसरे स्थान का पुरस्कार 25,000 डॉलर मिला है।
आपको बता दें कि स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसमें प्राइमरी एवं सेकेंडरी विद्यालय के छात्रों का कुछ सेकेंड्स के अंदर ही शब्दों की इंग्लिश स्पेलिंग बतानी होती है। कोरोना महामारी के कारण, प्रतियोगिता को 2020 में रद्द कर दिया गया था। हालांकि, कुछ बदलावों के साथ साल 2021 में ये प्रतियोगिता ऑनलाइन की गई थी। इस प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा भारतीय मूल के बच्चों का बोलबाला रहा। 90 सेकंड के स्पेल-ऑफ में यह देखा जाता है कि कोई प्रतियोगी इस समय-सीमा में कितने शब्दों की सही स्पेलिंग बता सकता है। हरिणी लोगन ने 26 में से 21 शब्दों की सही-सही उच्चारण किया। वहीं विक्रम ने 19 में से 15 शब्दों का सही उच्चारण किया।
गौरतलब है कि हरिणी की इसलिए भी खास है क्योंकि एक बार उनका सफर बीच में ही खत्म हो गया था। दुबारा मौका मिलने पर हरिणी ने इस प्रतियोगिता को ही जीत लिया। इतना ही नहीं इस प्रतियोगिता में तीसरे और चौथे स्थान पर भी भारतीय मूल के बच्चे छाये रहे। टेक्सास के 13 वर्षीय विहान सिब्बल तीसरे स्थान और वाशिंगटन में आठवींत कक्षा में पढ़ने वाले 13 वर्षीय सहर्ष वुप्पाला चौथे स्थान पर रहे।
Tags: America