अमेरिका : विरोध का अनोखा तरीका, विरोध प्रदर्शन के चक्कर में स्पाइडरमैन बन गगनचुंबी ईमारत पर चढ़ा ये शख्स

अमेरिका : विरोध का अनोखा तरीका, विरोध प्रदर्शन के चक्कर में स्पाइडरमैन बन गगनचुंबी ईमारत पर चढ़ा ये शख्स

अमेरिका में अबॉर्शन या गर्भपात के अधिकार को लेकर कई बार विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं

आपने आज तक विरोध के कई सारे तरीकों के बारे में सुना होगा पर अब एक ऐसा मामला सामने आया है जो सभी तरह से अलग हैं। अमेरिका में अबॉर्शन या गर्भपात के अधिकार को लेकर कई बार विरोध प्रदर्शन हो चुके हैं। इसी बीच एक वीडियो वायरल हो गया है जिसे देखकर आपके होश उड़ जाएंगे। इस वीडियो को देखने के बाद आप कहेंगे कि यह प्रो-लाइट स्पाइडर मैन है। इस वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, मेसन डेसचैम्प्स के रूप में पहचाने जाने वाले एक्टिविस्ट ने खुद को "प्रो-लाइफ स्पाइडरमैन" बताया और टॉवर पर एक इंस्टाग्राम स्टोरी भी पोस्ट की। सुप्रीम कोर्ट के लीक हुए एक दस्तावेज के अनुसार, अमेरिका भर में लाखों महिलाएं जल्द ही गर्भपात के अपने कानूनी अधिकार को खो सकती हैं। पोलिटिको द्वारा प्रकाशित दस्तावेज़ से पता चलता है कि देश की शीर्ष अदालत 1973 के फैसले को पलटने के लिए तैयार है, जिसने देश भर में गर्भपात को वैध कर दिया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि लगभग आधे अमेरिकी राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।
मेसन डेसचैम्प्स ने कहा कि उन्होंने गर्भपात विरोधी संदेश फैलाने के लिए हाल ही में गगनचुंबी इमारत पर चढ़ना शुरू किया। इंस्टाग्राम स्टोरी में इस आदमी को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि मैं यहां सेल्सफोर्स टॉवर पर हूं। यहाँ सब कुछ ठीक है। मेरे पास कुछ पानी था। इसी बीच एक ऊंची इमारत के नीचे खड़े राहगीरों ने अपने मोबाइल कैमरे में वीडियो रिकॉर्ड कर लिया। कुछ ने बिल्डिंग के अंदर डेसचैम्प्स का वीडियो भी शूट किया। यह इमारत के बाहर से 1,070 फीट ऊपर चढ़ गया। वीडियो में मेसन डेसचैम्प्स को ग्रे हुडी, दस्ताने और पैंट पहने हुए इमारत पर चढ़ते हुए दिखाया गया है।
इस स्पाइडरमैन को बचाने के लिए सैन फ्रांसिस्को अग्निशमन विभाग ने अपने कर्मियों को कई स्थानों पर तैनात किया। उन्होंने कहा कि वह व्यक्ति अग्निशामकों और सार्वजनिक सुरक्षा को खतरे में डाल रहा था। सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग ने कहा कि टॉवर को मापने के बाद, डेस चैंप्स को अतिचार और गिरफ्तारी का विरोध करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
दमकल विभाग ने एक ट्वीट में कहा, "सेल्स फोर्स टावर के 60 मंजिला टावर पर चढ़ने वाले एक शख्स ने कमाल का काम किया। यह व्यक्ति अग्निशामकों के जीवन और जनता की सुरक्षा को खतरे में डाल रहा है। इस क्षेत्र में आने से बचें और इस कार्रवाई की निंदा करने में हमारे साथ शामिल हों। लगभग एक घंटे बाद, अग्निशमन विभाग ने एक अपडेट जारी किया जिसमें कहा गया था कि इस मुद्दे को सुलझा लिया गया था और संबंधित व्यक्ति सैन फ्रांसिस्को पुलिस हिरासत में था।
Tags: America