सऊदी अरब में एक ही दिन में दी गई 81 आतंकियों को फांसी

सऊदी अरब में गुनाह करना यानि की मौत को आमंत्रण देना। यहाँ हर क्राइम के लिए कठौर दंड दिया जाता है। ऐसे में एक बार फिर इसका उदाहरण सामने आया है। सऊदी अरब में एक ही दिन 81 आरोपियों को मौत के घाट उतार दिया गया है। दोषियों में अलकायदा, हुती तथा आईएस के अपराधी शामिल थे। 
हालांकि सऊदी के इतिहास में भी एक साथ इतने सारे अधिकारियों को फांसी दी गई हो ऐसा पहली बार हुआ है। इसके पहले जनवरी 1980 में मक्का मस्जिद से जुड़े एक मामले में 63 लोगों को एक साथ फांसी दी गई थी। हालांकि अब तक यह बात सामने नहीं आई है कि फांसी देने के लिए शनिवार का दिन ही क्यों पसंद किया गया था।
सरकार नियंत्रित सऊदी प्रेस एजंसी ने शनिवार को दी गई इस फांसी के बारे में बताते हुए कहा कि जिन लोगों को फांसी दी गई थी। वह सभी महिलाओं, पुरुषों और बालकों की हत्या करने के आरोप में दोषित थे। फांसी दिए गए कई आतंकी आईएस, अलकायदा तथा हुती समर्थित आतंकी थे।
रिपोर्ट में कहा गया है, "सरकार पूरी दुनिया की स्थिरता के लिए खतरा पैदा करने वाले आतंकवादियों और चरमपंथी विचारधाराओं के खिलाफ कड़ा रुख अपनाती रहेगी।" इससे पहले जनवरी 2016 में एक शिया मौलवी समेत 47 लोगों को सामूहिक रूप से फांसी दी गई थी। साल 2019 में 37 लोगों के सिर काटे गए थे। इसमें सबसे बड़े अल्पसंख्यक शिया समुदाय के लोग शामिल थे।