सफेद घोड़े की सवारी करते दिखा तानाशाह!

सफेद घोड़े की सवारी करते दिखा तानाशाह!

किम को "मानवीय और अच्छा" दिखाने की एक कोशिश : प्रोफेसर यांग मू-जिन

नॉर्थ कोरिया के किम जोंग उन किसी न किसी कारण से चर्चा में रहते है। एक बार फिर वो चर्चा में है। एक नए प्रचार वीडियो  में उत्तर कोरिया के तानाशाह को सफेद घोड़े की सवारी करते हुए देखा जा सकता है। यह वीडियो किम के आर्थिक नेतृत्व को बढ़ा चढ़ा कर पेश करता है। हालांकि इसमें हाल ही में किए गए मिसाइल लॉन्च को नजरअंदाज किया गया है। सरकार द्वारा निर्मित इस डॉक्यूमेंट्री ने किम जोंग को देश की बिगड़ी अर्थव्यवस्था को व्यवस्थित करने के संघर्ष करते हुए दिखाया गया है। देश के कोरोनोवायरस और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंधों के कारण एक साल से चली आ रही समस्याओं के प्रति किम के संघर्ष को दिखाया गया है। इस वीडियो में किम को सफेद घोड़े की सवारी करते हुए दिखाया गया है, जो किम परिवार के वंशवादी शासन का एक प्रमुख प्रतीक है।
आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत से अब तक नॉर्थ कोरिया ने 2017 के बाद किया गया सबसे शक्तिशाली मिसाइल परीक्षण के साथ रिकॉर्ड सात मिसाइल परीक्षण किए हैं। इन परिक्षण के बाद यह चिंताएं भी बढ़ गई हैं कि किम जॉन्ग उन लंबी दूरी की न्यूक्लियर मिसाइल का दोबारा परीक्षण शुरू कर सकते हैं। उत्तर कोरिया ने खाद्य कीमतों में बढ़ोतरी और बढ़ती भूख की रिपोर्टों के बावजूद वाशिंगटन के साथ बातचीत रुकने के साथ ही सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण का प्रयास तेज कर दिए हैं।
आपको बता दें कि वाशिंगटन स्थित स्टिमसन सेंटर में 38 नॉर्थ प्रोग्राम के एक फैलो राहेल मिनयॉन्ग ली ने बताया कि इस डॉक्यूमेंट्री की थीम किम की प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत को दिखाना है। इस डॉक्यूमेंट्री का प्रमुख विषय किम का लोगों के प्रति समर्पण और कड़ी मेहनत है। इसको उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल प्रक्षेपणों और उत्तर कोरिया की मिसाइल परीक्षण योजनाओं के साथ उन्हें बहुत कम जोड़ना चाहिए।" वहीं इस वीडियो के बारे में उत्तर कोरियाई अध्ययन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर यांग मू-जिन का कहना है कि यह किम को "मानवीय और अच्छा" दिखाने की एक कोशिश है।
Tags: